• Hindi News
  • Jharkhand News
  • Torpa
  • ग्राम पंचायतों में लाइब्रेरी बनाकर रखी जाएंगी संविधान की पुस्तकें
--Advertisement--

ग्राम पंचायतों में लाइब्रेरी बनाकर रखी जाएंगी संविधान की पुस्तकें

जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को बिरहू ग्राम में ग्राम प्रधानों के साथ सीधी बातचीत व स्वच्छ भारत मिशन के तहत खूंटी...

Dainik Bhaskar

Mar 22, 2018, 04:15 AM IST
ग्राम पंचायतों में लाइब्रेरी बनाकर रखी जाएंगी संविधान की पुस्तकें
जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को बिरहू ग्राम में ग्राम प्रधानों के साथ सीधी बातचीत व स्वच्छ भारत मिशन के तहत खूंटी को ओडीएफ किए जाने के संबंध में विकास मेला का आयोजन किया गया। उदघाटन ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने किया। कहा कि सरकार द्वारा सीधी वार्ता के माध्यम से लोगों के बीच जाकर जानकारी हासिल करना व लोगों के साथ मिलकर झारखंड को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अड़की-बीरबांकी-बंदगांव रोड बनाने कार्य जल्द ही प्रारंभ किया जाएगा। 2019 तक आवास विहीनों को आवास देने का काम पूर्ण किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि कुछ बाहर के लोग पत्थलगड़ी कर संविधान की गलत व्याख्या कर लोगों को बरगलाने का काम कर रहे हैं। वे स्वयं बड़े पदों पर कार्यरत हैं। लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं लेने के लिए कह रहे हैं। बच्चों को स्कूल नहीं भेजने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वे भाईचारे को तोड़ने का कार्य कर रहे हैं। मंत्री ने डीसी से कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में लाइब्रेरी बने व उसमें संविधान की पुस्तक रखी जाए। उन्होंने कहा कि संविधान पढ़ने से ग्रामीणों को जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि संविधान के निर्माण में आदिवासियों को ध्यान में रखकर विशेष स्थान दिया गया है। मंत्री ने कहा बाहरी तत्व कहते हैं कि पैसा बनाने का कार्य करेंगे लेकिन उनके पैसे से नमक भी नहीं खरीदा जा सकता। नाॅलेज सिटी के लिए भूमि अधिग्रहण कार्य भी ग्रामसभा व ग्रामीणों की सहमति से हुआ है। मौके पर डीसी सूरज कुमार, डीडीसी चंद्रकिशोर मंडल, एसपी अश्विनी कुमार सिन्हा, एसडीओ प्रणब कुमार पाल, सिविल सर्जन, वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला योजना पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, प्रखंडों के प्रमुख, उप प्रमुख समेत जिले के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

मनरेगा में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रशस्ति पत्र, जाॅब कार्ड वितरण, साइकिल वितरण, फुटबॉल एवं बाॅलीवाल खेल सामग्री का वितरण, उज्ज्वला योजना अंतर्गत गैस सिलेंडर, स्वयं सहायता समूह को दो लाख का अनुदान वितरण एवं तोरपा तथा रनिया प्रखंड के मुखियाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

खूंटी में आयोजित विकास मेले में छात्रा को साइकिल देते मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा।

X
ग्राम पंचायतों में लाइब्रेरी बनाकर रखी जाएंगी संविधान की पुस्तकें
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..