Hindi News »Jharkhand »Torpa» ग्राम स्वराज अभियान के लिए होंगी ग्रामसभाएं, जागरूकता रथ रवाना

ग्राम स्वराज अभियान के लिए होंगी ग्रामसभाएं, जागरूकता रथ रवाना

केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुदूर इलाकों में बसे ग्रामीणों को मिले इसके लिए दो दिवसीय अभियान की...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jun 13, 2018, 04:00 AM IST

ग्राम स्वराज अभियान के लिए होंगी ग्रामसभाएं, जागरूकता रथ रवाना
केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुदूर इलाकों में बसे ग्रामीणों को मिले इसके लिए दो दिवसीय अभियान की शुरूआत हुई। मंगलवार को ग्राम स्वराज अभियान के जागरूकता रथ के रवाना के साथ ही इसका शुभारंभ हुआ। प्रमुख रोशनी गुड़िया, उपप्रमुख सोफिया सुल्ताना, बीडीओ प्रभाकर ओझा, प्रखंड बीस सूत्री अध्यक्ष भगीरथ राय, विद्युत विभाग के कनीय अभियंता नीलगगन, पीएचडी के रावेल होरो ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखा रथ को रवाना किया। रथ के रूप में बने प्रचार वाहन तोरपा प्रखंड के कुल 14 पंचायतों के 30 गांवों का भ्रमण कर ग्रामीणों को लाभकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी देगा। इन 30 गांवों में ग्राम स्वराज अभियान चलाने के लिए ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभा में नियुक्त पर्यवेक्षकों सरकार की 7 चयनित योजनाओं की लाभुकों व आम नागरिकों को देंगे या दिलाने के लिए आवश्यक कार्रवाई करेंगे। इन योजनाओं में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य व उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री ज्योति बीमा व सुरक्षा बीमा योजना तथा मिशन इंद्रधनुष की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ग्रामीणों को इन योजनाओं का लाभ दिलाना भी ग्राम सभा का उद्देश्य होगा। रथ रवानगी के समय जेएसएस रविकुमार सहगल, बीएसओ शर्मा नंदन प्रसाद, बीपीओ सीमा कच्छप सहित कई अन्य उपस्थित थे।

तोरपा में प्रचार रथ रवाना करती प्रमुख एवं उपप्रमुख।

कब-कहां होगी ग्राम सभा

पंचायत के गांवों में ग्राम सभा की तिथि निर्धारित कर दी गई है। जिनमें अम्मा पंचायत के अम्मा खास में 14 जून, पकना 15 जून, बारकुली पंचायत के कसमार में 14 जून, बारकुली खास में 15 जून, रायशिमला में 18 जून, डोड़मा, दियांकेल, फटका, रोन्हे, जरिया, उकड़ीमाड़ी, तपकरा पंचायत के कोचा गांव में 14 जून की तिथि सुनिश्चित की गई है। हुसीर पंचायत के लतौली में 15 तथा हुसीर में 18 जून, जरिया के सोनपुरगढ़ में 15, पाटपुर में 18, कमड़ा के डिगरी में 15, वीरता में 18, कमड़ा खास में 19 जून, ओकड़ा में 15, रोन्हे में 18 जून मरचा पंचायत के कर्रा में 14, मरचा में 15, बनाबीरा में 18 व तुरीगड़ा में 19 जून को ग्राम सभा आयोजित होगी। इसके साथ ही सुंदारी में 19, उकड़ीमाड़ी के टाटी में 15, ईचा में 18, तपकारा में 15 तथा उड़िकेल में 20 जून को ग्राम सभा आयोजित कर ग्रामीणों को सरकार की कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Torpa

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×