कटाक्ष / इस तरह से स्मार्ट होंगी बारिश में हमारी सिटीज



Humour on smart city in monsoon
X
Humour on smart city in monsoon

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 04:41 PM IST

देवाशीष. जब-जब भी मुंबई, दिल्ली जैसी मैट्रो सिटीज में पानी भरता है, स्मार्ट सिटीज के कान्सेप्ट वाली फाइल थोड़ी कोने में खिसक लेती है, इस डर से कि कहीं उसके साथ भी मॉबलिंचिंग टाइप की कोई घटना न हो जाए। बारिश में जिस तरह खासकर मुंबई का दिमाग भिन्नाता है, उसमें कुछ भी संभव है। हालांकि इस बार एक अच्छी बात यह हुई कि अमेरिका के वॉशिंगटन में भी ऐसी बारिश हुई कि नाले उफान पर आ गए, सड़कों पर कमर-कमर तक पानी भर गया। अमेरिकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस के बेसमेंट तक में पानी भर गया। कम से कम मुंबई-दिल्ली में नेताओं के घर तो सुरक्षित रहते हैं। आपने कभी भी यह नहीं सुना होगा कि फलां मंत्री के घर में बारिश का पानी घुस गया। इस मामले में मु्ंबई-दिल्ली 56 इंच का सीना फैलाकर गर्व कर सकती हैं।

 

खैर, शुरुआत स्मार्ट सिटीज की बात से हुई थी, तो इसी का सिरा आगे बढ़ाते हैं। बारिश जिस तरह से हमारे शहरों के लिए आफत बनती जा रही है, उसके मद्देनजर स्मार्ट सिटीज के कान्सेप्ट में नए सिरे से बदलाव किए जा रहे हैं। इसकी फाइल भी तेजी से घूम रही है। इसके अनुसार स्मार्ट सिटीज ऐसी बनाई जाएंगी कि बारिश होते ही उसके अनुरूप ढल जाए। आखिर कब तक बारिश को जवाबदेह ठहराते रहेंगे। बारिश तो अपने ही हिसाब से आएगी। तो शहरों को बारिश के हिसाब से बदलना होगा। यहां हम बता रहे हैं कि बारिश-अनुकूल स्मार्ट सि टीज कैसी होंगी :-

 

  1. भारी बारिश में सिटी के सारे नालों का पानी पूरे शहर में एक जगह एकत्र हो जाएगा और सिटी अपने आप स्वीमिंग पुल में तब्दील हो जाएगी। लोग स्वीमिंग का मजा ले सकेंगे।
  2. बारिश होने पर सड़कें खुद बहकर घरों तक पहुंच जाया करेंगी। इससे लोगों को भारी बारिश में गायब सड़क को ढूंढने की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े गा।
  3. सड़कों पर ऐसे सेंसर्स लगे होंगे कि बारिश की वजह से जाम होने पर वाहनों के हॉर्न अपने आप ही और लगातार बजने लगेंगे। इससे लोगों के हाथ फ्री रहेंगे और वे फेसबुक पर खुद को सेफ मार्क कर सकेंगे।
  4. अभी बारिश के बाद सड़कों पर गड्ढे होते हैं। स्मार्ट सिटी की सड़कें बादलों को देखकर ही अपने आप गड्ढों में बदल जाया करेंगी। इससे ठेकेदारों और निर्माण विभागों के अफसरों की मेहनत भी बचेगी।
  5. ज्यादा बारिश होने पर हमारे शहर वेनिस जैसे नाव वाले शहरों में बदल जाएंगे। वेनिस इटली का ऐसा शहर है जहां कारों से ज्यादा नावें चलती हैं। इन शहरों में बोट्स ऑन कॉल जैसी सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना