'तारक मेहता..' में डॉ हाथी का रोल निभाने वाले 45 वर्षीय एक्टर की हार्ट अटैक से मौत, अटैक आने के 15 दिन पहले बॉडी देने लगती है 6 संकेत; पहला है लगातार मसल्स पेन और गैस बनना

DainikBhaskar.com | Jul 11,2018 22:14 PM IST

टीवी सीरियल 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में डॉ. हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले 45 वर्षीय एक्टर कवि कुमार आजाद नहीं रहे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र के मीरा रोड वॉकहार्ट हॉस्पिटल में हार्टअटैक से उनका निधन हो गया है। एम.पी. मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. आर. एस. शर्मा के मुताबिक, हार्ट अटैक आने से कई दिनों पहले से इसके सिम्प्टम्स दिखाई देने लगते हैं। कई बार हार्ट प्रॉब्लम के सिम्प्टम्स को साधारण गैस या मसल्स पेन समझ कर इग्नोर कर दिया जाता है लेकिन अगर ये सिम्पटम लगातार नजर आएं तो तुरंत हार्ट स्पेशलिस्ट से मिलकर जांच करवानी चाहिए।

सेहत के सवाल: क्यों होती है सिर में खुजली, कान में दर्द, मुंह से दुर्गंध और अधिक पसीना आने की समस्या

Dainikbhaskar.com | Jul 11,2018 19:24 PM IST

सिर में खुजली की समस्या, कान में अक्सर दर्द रहना, रोजाना ब्रश के बाद मुंह से दुर्गंध आना और अधिक पसीना आने की समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है। छोटी—छोटी बातों का ध्यान रखकर इसे दूर किया जा सकता है। एक्सपर्ट से जानते हैं इससे जुड़े सवालों के जवाब....

चलिए नहीं तो दवाइयां चलेंगी : रोजाना 40 मिनट की वॉक से कैंसर, हार्ट डिजीज और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा कम होता है

Dainikbhaskar.com | Jul 11,2018 18:13 PM IST

पिट्सबर्ग यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार 1 साल तक रोज़ाना 40 मिनट के वर्कआउट से 10% वज़न में कमी होती है। अगर वज़न 70 किलो है तो एक साल में ही इसे 63 किलो किया जा सकता है।

प्रेग्नेंट ब्रेन : गर्भावस्था में भूलने की समस्या क्यों होती है?

Dainikbhaskar.com | Jul 11,2018 16:21 PM IST

गर्भावस्था का समय महिलाओं के लिए जितना ख़ास होता है स्वास्थ्य के लिहाज़ से उतना ही चुनौतीपूर्ण भी होता है। इस दौरान मां के शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी उतना ही ध्यान देने की ज़रूरत है।