मोदी सरकार ऐलान : इन 328 दवाईयों की बिक्री पर तुरंत प्रभाव से लगाई रोक, मेडिकल स्टोर वाला अगर आपको दे इनमें से कोई भी एक तो साफ कर दें मना

dainikbhaskar.com | Sep 15,2018 19:31 PM IST

केंद्र सरकार की हेल्थ मिनिस्ट्री ने 328 FDC दवाईयों (फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन) की मैन्यूफैक्चरिंग, बिक्री और डिस्ट्रिब्यूशन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी है। इनमें सिरदर्द, बदन दर्द, जुकाम और बुखार की कई दवाएं शामिल हैं। सरकार ने इन्हें अनसेफ ड्रग्स माना है। सरकार के इस फैसले से करीब 6 हजार ब्रांड्स को झटका लगा है। इसमें पॉपुलर दवाईयां जैसे, सेरिडोन, पेंडर्म, ग्लूकोनॉर्म पीजी,टैक्सिम ए जेझ बनाने वाले ब्रांड्स भी शामिल हैं। डी कोल्ड टोटल, कोरेक्स सिरप जैसी दवाईयों को भी बैन कर दिया गया है।

कम खर्चे में चंद मिनटों में टैंक का पानी हो जाएगा साफ, आसान है प्रोसेस

dainikbhaskar.com | Sep 13,2018 13:25 PM IST

लंबे समय तक पानी भरे रहने पानी के पानी के टैंक में बैक्टीरिया और वायरस बहुत जल्दी ग्रोथ करते हैं। खासकर बारिश के मौसम में ये दिक्कत ज्यादा होती है। पेट की बीमारियों के लिए जिम्मेदार ई कोलाई वायरस भी बहुत जल्दी पनपता है। इसलिए इस को समय- समय पर साफ करना बहुत जरूरी होता है। लेकिन इतने बड़े टैंक को और उसके पानी को साफ करना जरा मुश्किल लगता है।

मैनीक्यॉर-पैडीक्यॉर : 30 मिनट में घर पर ही हाथ और पैरों को बनाएं कोमल और चमकदार

Dainikbhaskar.com | Sep 12,2018 10:58 AM IST

हाथ-पैरों की देखभाल को लेकर अक्सर महिलाएं लापरवाह हो जाती हैं। जिस कारण एड़ियों का फटना और उनमें कालापन आ जाता है। चेहरे की तरह हाथ-पैरों का ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है। इस बार हम मैनीक्योर और पैडीक्योर करने के बारे में बता रहे हैं, जिसे घर पर ही आसानी से किया जा सकता है।

मेडिकल साइंस के लिए पहेली बना 11 साल का बेंजामिन, मासूम को है ऐसी बीमारी जिसका कोई नाम ही नहीं

Dainikbhaskar.com | Sep 12,2018 10:07 AM IST

लगातार बढ़ती बीमारी के कारण बेंजामिन के आंसू भी निकलना बंद हो गए हैं। इस कारण धीरे-धीरे आंखों की रोशनी कम हो गई है। एक आंख में अल्सर हो गया है।