दिनभर में 12 गिलास पानी, दही, टमाटर और शहद जैसी चीजें हैं हिना खान की ग्लोइंग स्किन का राज, घरेलू नुस्खों से ही स्किन, बालों को रखती हैं इतना हेल्दी

dainikbhaskar.com | Jun 24,2018 20:53 PM IST

इन दिनों सोशल मीडिया पर टीवी एक्ट्रेस हिना खान की योग करते हुए तस्वीरें वायरल हो रही हैं। कुछ लोगों ने उन्हें ट्रोल करना भी शुरू कर दिया है। हम हिना की फिटनेस और ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट बता रहे हैं। उन्होंने मीडियो को दिए इंटरव्यू में कहा था कि, 'जो हम खाते हैं वो हमारे चेहरे पर रिफलेक्ट होता है। हमारा चेहरा हमारे इंटरनल सिस्टम का आईना है। मैं दिनभर में कम से कम 12 गिलास पानी पीती हूं। इससे मेरा सिस्टम क्लियर होता है। हर दो दिन में कोकोनट वॉटर (नारियल पानी) पीती हूं। एक कटोरा दही खाना भी जरूरी है। वेजिटेरियन और नॉन वेजिटेरियन दोनों ही तरह का फूड खाती हूं लेकिन कभी ज्यादा नहीं खाती। संतुलन ही हेल्दी बॉडी की Key होता है। हेल्दी बॉडी होती है तो स्किन पर ग्लो बढ़ता है'

बिस्तर पर करवट बदलने और एकदम से खड़े हो जाना भी बनता है चक्कर आने की वजह, बचने के 8 उपाय

DainikBhaskar.com | Jun 24,2018 20:15 PM IST

हेल्थ डेस्क। अगर सिर घुमाने या करवट लेने पर थोड़े-थोड़े समय के लिए बार-बार चक्कर आते हैं तो ये कान से संबंधित समस्या हो सकती है। जिसे बिनाइन पेरोक्सीमल पोजिशनल वर्टिगो बीपीपीवी कहते हैं। बॉम्बे हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ. मनीष जैन का कहना है कि चक्कर आने का एक आम कारण है।सिर घुमाने का असर कान सुनने के साथ-साथ शरीर का संतुलन बनाने में अहम रोल अदा करता है। सिर को घुमाना, ऊपर या नीचे करना, बिस्तर पर करवट लेना, लेटी हुई अवस्था से एकदम बैठने या उठने से ये प्रॉब्लम होती है। ऊपर दिए वीडियो में देखें किन वजहों सिर घुमाने पर चक्कर पर आते हैं ?

​अंडर ईटिंग से थकान और कब्ज के साथ बढ़ जाता है डिप्रेशन का खतरा

dainikbhaskar.com | Jun 24,2018 19:06 PM IST

ज्यादातर लोग ओवर ईटिंग की वजह से मोटापा बढ़ने और अन्य बीमारियों को लेकर परेशान रहते हैं। लेकिन अंडर ईटिंग (कम खाने) से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी नहीं हैं। अंडरईटिंग रहने से लोगों को ना सिर्फ कमजोरी महसूस होती है। बल्कि रोग प्रतिरोधकता क्षमता कम होने से बीमारियां होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

इन अासान घरेलू उपायों से ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

dainikbhaskar.com | Jun 24,2018 16:50 PM IST

हर इंसान का ब्लड प्रेशर दिन में कई बार बदलता है। कोई ऐसा आंकड़ा नहीं है जिसे परफेक्ट कहा जाए जो किसी एक व्यक्ति के लिए कम होगा वह दूसरे के लिए सामान्य हो सकता है। लेकिन रक्त दाब का अत्यंत कम या अधिक होना दोनों ही घातक होते हैं।