मोटापा कम करता है अलसी का काढ़ा, डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी है फादेमंद

DainikBhaskar.com | Jun 23,2018 15:09 PM IST

अलसी के बीजों का काढ़ा बनाकर पिया जाए तो ये कई बीमारियों के लिए अच्छा होता है। एम्स के आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. शक्ति सिंह परिहार ने कहा कि अलसी का काढ़ा 3 से 6 महीने तक लगातार पीने से शरीर में जमा फैट कम होता है। सुबह खाली पेट पीने से डायबिटीज और ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है। जिन लोगों की शरीर की तासीर अगर गर्म है उन्हें कम मात्रा में इसे पीना चाहिए।

डायबिटीज और बीपी कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में लें ये 4 चीजें

dainikbhaskar.com | Jun 23,2018 13:43 PM IST

अधिकांश बीमारियों को हमारा शरीर खुद ही ठीक कर सकता है, लेकिन दवाई लेकर हम उसकी यह क्षमता कम या खत्म कर देते हैं। इसीलिए जितना हो सके दवा लेने से बचना चाहिए और इसके विकल्प को अपनाना चाहिए।

डिप्रेशन को दोगुना कर देते हैं सोशल साइट्स के निगेटिव कमेंट्स

dainikbhaskar.com | Jun 23,2018 13:14 PM IST

एक हालिया शोध में पता चला है कि सोशल मीडिया पर सकारात्मक बातचीत की तुलना में नकारात्मक अनुभव ज्यादा असर डालते हैं। इन नकारात्मक अनुभवों से युवाओं में अवसाद (डिप्रेशन) वाले लक्षणों की संभावना बढ़ जाती है।

मानसून में दो गुना तेजी से बढ़ जाता है फंगल इन्फेक्शन का खतरा

dainikbhaskar.com | Jun 22,2018 23:16 PM IST

बारिश में नमी बढ़ने के कारण स्किन पर फंगल इन्फेक्शन बढ़ जाता है। मैक्स स्किन केयर के डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अपूर्व जैन का कहना है कि बाकी मौसमों के मुकाबले बारिश में यह खतरा दो गुना तेजी से बढ़ता है। फंगल इन्फेक्शन तब होता है जब बॉडी के किसी हिस्से पर लंबे समय तक नमी रहती है। इसके कारण उस जगह पर बैक्टीरिया तेजी से फैलने लगते हैं जो इन्फेक्शन की वजह बनते हैं। फंगल इन्फेक्शन ज्यादातर यह हाथ, पैर, कोहनी, स्कल्प और जांघ पर होता है।