हेयर एंड स्किन / बालों को रेशमी बनाने और त्वचा में ग्लो के लिए अपनाएं विटामिन-ई कैप्सूल

Vitamin E capsules makes hair silky and Skin Glow
X
Vitamin E capsules makes hair silky and Skin Glow

  • विटामिन-ई में होते हैं एंटी एजिंग के गुण
  • बालों और त्वचा के लिए है लाभकारी

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2020, 01:25 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. पोषण की कमी और गड़बड़ दिनचर्या के कारण त्वचा में रूखापन आ जाता है इसके साथ ही बाल भी झड़ने लगते हैं। ऐसे में विटामिन-ई कैप्सूल इन्हें सेहतमंद रखने में मददगार होते हैं। इसके हाइड्रेटिंग और एंटी-एजिंग गुण त्वचा और बालों के लिए बहुत असरदार हैं। इस कैप्सूल के और भी क्या-क्या फ़ायदे हैं और इसे कैसे इस्तेमाल करना है, इसे समझें...

बालों में लगाने के फ़ायदे जानें

  •  एंटीऑक्सीडेंट्स:  विटामिन-ई बालों को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान कर तनाव से पैदा होने वाले विषैले पदार्थों के असर को कम करता है। यह केवल बालों के लिए ही नहीं बल्कि इसके नियमित इस्तेमाल से रक्त संचार भी सुचारू रहता है।
  • बालों की बढ़त में मददगार: विटामिन-ई ऑयल बालों को लम्बा करने में मदद करता है। यह कमज़ोर बालों को पोषक-तत्व प्रदान करता है और बालों को सेहतमंद रखता है।
  • बालों की सफ़ेदी रोके: एंटीऑक्सीडेंट्स को नुक़सान पहुंचने के कारण बाल उम्र से पहले सफ़ेद होने लगते हैं। ऐसे में विटामिन-ई का इस्तेमाल इस समस्या से बचाव करता है।
  • रूसी में कमी: विटामिन-ई डैंड्रफ को रोकने और उसे ख़त्म करने में कारगर है। सिर में विटामिन-ई तेल लगाने से सिर की त्वचा नम रहती है और डैंड्रफ पर रोक लगती है।
  • बालों को चमकदार बनाए: नियमित रूप से विटामिन-ई ऑयल लगाने से बालों की गहराई से कंडीशनिंग होती है। इससे बाल पहले की तुलना में स्वस्थ और चमकदार बनते हैं।

इस्तेमाल कैसे करें

  1. बालों की बढ़त के लिए नारियल तेल में विटामिन-ई ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। महीनेभर तक इस मिश्रण को लगाने से बालों की लम्बाई काफ़ी अच्छी हो जाएगी।  
  2. सप्ताह में दो बार विटामिन-ई ऑयल से बालों की मसाज करें। इससे बाल सफ़ेद नहीं होंगे। 
  3. विटामिन-ई कैप्सूल को शैम्पू, हेयर मास्क, कंडीशनर के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। सिर धोने के पहले तेल में मिलाकर मालिश करें।
विटामिन ई कैप्सूल।

त्वचा पर लगाने के फ़ायदे जानें
काले घेरों से छुटकारा: विटामिन-ई ऑयल को लगाने से चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर काले धब्बे दूर होते हैं। इसके अतिरिक्त, आंखों के आसपास पड़ने वाले काले घेरों को दूर करने में भी यह असरदार है। यह त्वचा का रंग निखारने में भी लाभदायक है।  
झुर्रियां दूर करे:  विटामिन-ई ऑयल कैप्सूल झुर्रियों से लड़ने में मददगार है। यह कोशिकाओं को दुरुस्त करता है और त्वचा को गहराई से मॉइश्चराइज़ करता है।
फेस क्लींज़र:  विटामिन-ई ऑयल एक बेहतरीन क्लींज़र का काम करता है। यह त्वचा पर जमी गंदगी और अन्य अशुद्धियों से छुटकारा दिलाता है।
दाग-धब्बों से राहत: विटामिन-ई में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। यह कोलेजेन को बढ़ाता है और दाग-धब्बों को हल्का करता है।
होंठ बनाए ख़ूबसूरत:  यह होंठों को फटने से रोकता है। साथ ही रूखेपन से छुटकारा दिलाकर उन्हें मुलायम बनाने में मदद करता है। 

इस्तेमाल कैसे करें

  1. विटामिन-ई ऑयल कैप्सूल को रात को लगाए जाने वाले मॉइश्चराइज़र के साथ मिलाएं। इस लोशन को लगाने से शुष्क और क्षतिग्रस्त त्वचा दूर होती है।
  2. आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए विटामिन-ई कैप्सूल का ऑयल रात को सोने से पहले काले घेरों पर लगाएं।
  3. विटामिन-ई ऑयल में एक चम्मच शहद या एलोवेरा जैल मिलाकर सोने से पहले होंठों पर लगाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर भी लगा सकते हैं। विटामिन-ई ऑयल से त्वचा की मालिश भी कर सकते हैं। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना