• Hindi News
  • Lifestyle
  • Beauty
  • Beauty Tips: Remove Dark circles by using natural anti agent tomatoes, dark circle, how to remove dark circle, Home remedies

होम रेमेडी / प्राकृतिक एंटी एजेंट से भरपूर टमाटर के इस्तेमाल से दूर होंगे डार्क सर्कल

Beauty Tips:  Remove  Dark circles by using natural anti-agent tomatoes, dark circle, how to remove dark circle, Home remedies
X
Beauty Tips:  Remove  Dark circles by using natural anti-agent tomatoes, dark circle, how to remove dark circle, Home remedies

Dainik Bhaskar

Jan 16, 2020, 02:55 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. आंखों के नीचे काले घेरे एक आम समस्या है। बढ़ते स्ट्रेस और अधिक देर तक टी.वी. स्क्रीन के आगे बैठे रहने से यह समस्या बढ़ती जा रही है। अगर आप भी आंखों के नीचे काले घेरे यानि डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो टमाटर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। प्राकृतिक एंटी एजेंट से भरपूर टमाटर काले घेरों की समस्या से आपको बहुत जल्द राहत दिलाता है। आप टमाटर को तीन तरीकों से आंखों पर अप्लाय कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं आंखों के लिए टमाटर इस्तेमाल करने के तरीके

  1. टमाटर और एलोवेरा 

    1 चम्मच टमाटर के रस में 2 टीस्पून एलोवेरा मिलाकर आंखों की मसाज करें। मसाज करने के बाद ऐलोवेरा को आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार जरूर करें। कुछ ही दिनों में काले घेरों की समस्या खत्म हो जाएगी। 

    • ये भी जानें- टमाटर में पाया जाने वाला बीटा- कैरोटीन और लाइकोपिन त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करता है, साथ ही त्वचा को ग्लोइंग और स्मूद भी बनाने में सहायक होता है।

  2. टमाटर और नींबू 

    नींबू और टमाटर दोनों ही साइट्रिक एसिड से भरपूर फल हैं। ऐसे में दोनों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल्स से आपको राहत मिल सकती है। 

    • ये भी जानें- टमाटर में प्राकृतिक ब्लीचिंग और व्हाइटनिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की चमक बनाए रख सकते हैं। टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो त्वचा के प्राकृतिक रंग को साफ करते हैं। इससे कुछ ही दिनों में डार्क सर्कल कम हो जाते हैं। 

  3. टमाटर और आलू 

    आलू का रस आपके लिए एंटी-एजिंग का काम करता है। आलू का रस निकालकर उसमें टमाटर का रस एक जैसा मिलाएं और आंखों के नीचे 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इस उपाय का इस्तेमाल एक दिन छोड़कर कर सकते हैं। 

    • ये भी जानें- टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल्स त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है। टमाटर और आलू डार्क सर्कल दूर करने के अलावा फेयरनेस बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। टमाटर में मौजूद लाइकोपिन त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना