ब्यूटी टिप्स / त्वचा और बालों में चमक लाएगा सीरम, जानें क्या है सीरम के फायदें

Serum will brighten skin and hair, know what is the benefits of serum
X
Serum will brighten skin and hair, know what is the benefits of serum

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 06:38 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. त्वचा और बालों में चमक लाने के लिए सीरम अच्छा जरिया साबित हो सकता है। जानिए, ऐसा क्यों है और कैसे करें सीरम का उपयोग। चमकदार बाल और दमकती त्वचा पाने के लिए प्रयुक्त कई सौंदर्य उत्पादों में से एक है सीरम। ये त्वचा और बालों की गुणवत्ता के लिए पोषण का एक शक्तिशाली स्रोत है।

आइए इसके फ़ायदों के साथ ही इसे इस्तेमाल करने के तरीक़े को भी जानते हैं।

  1. बालों के लिए

    • गर्म उपकरणों (ड्रायर, कर्लर आदि) का उपयोग करने से पहले बालों पर हेयर सीरम का इस्तेमाल करें, इससे बालों के डैमेज होने की आशंका कम हो जाती है। सीरम एक सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है, जो बालों को गहराई से पोषण देता है। ये बालों में नमी वापस लाने का आसान तरीक़ा है।
    • सीरम का नियमित इस्तेमाल बालों को टूटने से रोकने में मददगार होता है, साथ ही बाल उलझने की समस्या भी दूर होती है। आमतौर पर हेयर सीरम में सिलिकॉन होता है, जो बालों पर परत बनाकर उन्हें चमकदार भी बनाता है।
    • नमी के संपर्क में आने से बाल आमतौर पर डैमेज हो जाते हैं। ऐसे में बालों में सीरम का उपयोग करके उन्हें गर्मी और नमी से बचाया जा सकता है।

  2. त्वचा के लिए

    • सीरम में कोलेजन और विटामिन-सी उच्च मात्रा में होते हैं, जो त्वचा को कंडीशन करता हैं, जिससे त्वचा चमकदार बनती है और उसमें कसावट आती है। सीरम के नियमित उपयोग से त्वचा पर उभरे दाग़-धब्बे हल्के होने लगते हैं और  त्वचा का रूखापन, काले घेरे और महीन रेखाएं भी कम होती है।
    • इसके इस्तेमाल से बड़े रोम छिद्रों की समस्या से छुटकारा दिलाता है, जिससे त्वचा में ब्लैकहैड्स और वाइटहैड्स कम होते हैं। फेस सीरम त्वचा में नमी को लॉक करते हैं। इस कारण रूखी त्वचा की समस्या से भी निजात मिलती है।
    • नींद की कमी, तनाव, प्रदूषण आदि त्वचा को सुस्त और थका हुआ बना देते हैं। ऐसे में फेस सीरम के नियमित उपयोग से निखार और चमक वापस पाई जा सकती है।

  3. कब और कैसे करें इस्तेमाल

    त्वचा के लिए- फेस सीरम की 3-4 बूंदें लेकर चेहरे की मसाज करें। मसाज के बाद 2 बूंद सीरम और लेकर इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। फेस सीरम रोज़ दो बार लगाया जा सकता है। त्वचा को साफ़ करके इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। घर से बाहर निकलने से पहले सीरम के ऊपर सनस्क्रीन लगाएं और रात में सीरम लगाकर मॉइश्चराइज़र लगाएं।

    बालों के लिए- गीले बालों में सीरम की 2-4 बूंदें डालें। सीरम लगाने से पहले बालों को तौलिए से न पोछें। गीले बालों पर सीरम लगाना सबसे अच्छा होता है। हथेलियों पर सीरम लेकर समान रूप से बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगा लें। बहुत अधिक सीरम का उपयोग न करें। इसका अधिक उपयोग बालों को तैलीय बना सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना