पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंडिगो आंखों को सुकून देने वाला रंग, इसे हिंदुस्तानी फैशन में मानते हैं एवरग्रीन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइल डेस्क. इंडिगो गहरा ऑर्गेनिक रंग है जो काफी मेहनत से ‘इंडिगोफेरा टिंकटोरिया’ नाम के प्लांट से निकाला जाता है। ब्लॉक प्रिंटिंग, फैब्रिक और यार्न को डाई करने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। यह प्राचीन तकनीक विलुप्त होने के कगार पर थी, लेकिन इंडियन टेक्सटाइल इंडस्ट्री ने इसे नया जीवन दिया। इंडिगो नैचुरली आंखों को सुकून देने वाला रंग है जो भारतीय टेक्सटाइल के इतिहास में तो विशेष था ही, लेकिन अभी भी फैशन की दुनिया में इसका एक अलग महत्व है। ये ईकोफ्रेंडली तो है ही, साथ ही सभी जगह आसानी से उपलब्ध भी होता है। हिंदुस्तानी फैशन में इंडिगो को एवरग्रीन माना गया है। कहा जाता है ‘इंडिगो इस द न्यू ब्लैक’। क्योंकि ये ऐसा रंग है जो हर स्किन टोन, और किसी भी मौसम में बेझिझक पहना जा सकता है। इस रंग से जुड़े कुछ ट्रेंडिंग ऑप्शन्स के बारे में बता रहीं हैं फैशन एक्सपर्ट दीप्ति तूर - 

1) ट्रेडिशनल लुक भी बनता है यूनिक

क्रॉप टॉप से आप किसी भी लुक को स्टाइलिश बना सकती हैं। आप इन्हें हाई वेस्ट पैन्ट्स, प्लाजो पैन्ट्स या लॉन्ग स्कर्ट के साथ पहन सकती हैं। इससे आप ट्रेडिशनल लुक को भी यूनिक बना सकती हैं।

बोहेमियन प्रिंट्स ट्रेंड में हैं, तो इस प्रिंट की शार्ट ड्रेस पहन सकती हैं। इन्हें लेदर बूट्स या ग्लैडिएटर्सके साथ पेअर-अप किया जा सकता है। साथ ही इंडिगो स्कार्फ या लेदर हैंडबैग भी बहुत अच्छा आउटपुट देगा।

ये ऑउटफिट का छोटा सा हिस्सा होते हैं, लेकिन आपके लुक को कम्पलीट करने के लिए बहुत ज़रूरी भी होते हैं। सिंपल सी ड्रेस को भी स्टोल और स्कार्फ के जरिए ट्रेंडिंग और स्टाइलिश बनाया जा सकता है। वेस्टर्न हो या ट्रेडिशनल आपकी ड्रेस को कम्पलीट करने के लिए इंडिगो स्कार्फ परफेक्ट है।  

इंडिगो प्रिंटेड लॉन्ग और एयरी ड्रेसेस ट्रेंडिंग तो हैं ही साथ ही बहुत कम्फर्टेबल भी होती हैं। आप इसे कॉलेज, ऑफिस या पार्टी में भी पहन कर जा सकती हैं। लेदर वैस्ट बेल्ट के साथ पेअर-अप करके आप अपने लुक को और भी ज्यादा ग्लैमरस बना सकती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें