पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दिवाली के मौके पर हेयर टूल्स की भी करें सफाई

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइल डेस्क. दिवाली घर के हर एक कोने और सामान की सफाई की जाती है। दरअसल इन दिनों में मानसून विदा ले चुका होता है। लेकिन कई दिनों तक चली बारिश और नमी भरी हवा के चलते कई तरह के कीटाणु पनप जाते हैं। नमी के वजह से फंगस भी कोने-कोने घर कर लेती है। ऐसे में मानसून के बाद निकलने वाली धूप और हवा इन किटाणुओं को मारने का काम करती है। इन दिनों सामान निकालकर सफाई करना उन्हें धूप में रखना सफाई का एक अच्छा तरीका है। लेकिन हेयर टूल्स की सफाई करना थोड़ा साबित होता है। हेयरब्रश से लेकर ब्लो ड्रायर्स में जमी गंदगी निकालना मुश्किल काम होता है। अमी कैप्रिहन बता रहे हैं हेयर टूल्स की सफाई के तरीके...

1) हेयरब्रश

केवल ब्रिसल्स को ही सफाई की जरूरत नहीं होती। ब्रश के हैंडल-ब्रश के पीछे भी सफाई जरूरी है। इसके लिए वेट वाइप्स प्रयोग करें। ब्रिसल्स को शैंपू व गुनगुने पानी में धो सकते हैं। इसी घोल से रोलर-हेयरपिन्स भी साफ करें। हेयरब्रश को एयरड्राय होने दें।

कंघी के दांतों पर अक्सर बाल फंसे दिखते हैं। ये साफ नहीं होते इसलिए इन्हें हटाकर ही कंघा करें। तेल वाले बालों में कंघी की है तो ब्रिसल्स पर भी गंदगी दिखाई देगी। कंघी करने से पहले इसे माइल्ड शैंपू और पानी के घोल में कुछ देर डुबाकर रखें। विनेगर और पानी का घोल भी ले सकते हैं।

फ्लैट आइरन और कर्लिंग वैंड पर गंदगी दिखाई देती है जो हीट प्रोटेक्टर्स, सिरम्स और कंडीशनर्स के जरिए होती है। ये ऑइल और क्रीम बेस्ड होते हैं तो गर्मी से गंदगी बालों से टूल्स तक पहुंच जाती है इसलिए इस्तेमाल के बाद टूल्स साफ जरूर करें। टॉन्ग्स और फ्लैट आइरन के लिए अल्कोहोलिक वेट वाइप्स ले सकते हैं।

जिस ब्लो ड्रायर का कम इस्तेमाल करते हों उसे भी नियमित साफ करना चाहिए। एयरवेंट ग्रिल को निकालकर फिल्टर की अच्छी तरह सफाइ जरूरी है। इस पर लिंट, डस्ट और कई बार बाल भी चिपके हो सकते हैं। हर इस्तेमाल के बाद इसे एक कपड़े से वाइप कर दें। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें