फैशन & स्टाइल / महिलाओं के लिए पैंट सूट अब सिर्फ बिजनेस मीटिंग का हिस्सा नहीं, रेड कार्पेट पर भी फैशन बना हुआ है यह पहनावा



Pant suits for women in Indian style
X
Pant suits for women in Indian style

Dainik Bhaskar

Sep 02, 2019, 11:37 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. महिलाओं का पैंट सूट पहनना पुरुष प्रधान समाज के विरोध में उठा एक कदम ही था। शुरुआत में महिलाओं के लिए पैंट सूट पहनना सिर्फ बिजनेस मीटिंग का हिस्सा हुआ करता था लेकिन अब पैंट सूट ट्रेंड में है और यह रेड कार्पेट के पसंदीदा पहनावे के रूप में भी दिखाई दे रहा है। फैशन राइटर अस्मिता अग्रवाल से जानिए कैसे भारत में पैंट-सूट महिलाओं की पहली पसंद बने...

यवेस सेंट लॉरेंट ने डिजाइन किए थे महिलाओं के लिए जपैंट सूट

  1. एक्ट्रेस ने रेड कार्पेट पर नए अंदाज में पहने पैंट सूट

    पैंट सूट जैसा फॉर्मल ड्रेस महिलाओं को आत्मविश्वास और शक्ति का अहसास दिलाता है। फेमिनिस्ट राइटर जर्मेन ग्रीर ने अपनी किताब द फीमेल यूनुच में लिखा है कि एक महिला की पोशाक उसकी मानसिकता के बारे में बहुत कुछ कहती है। जैसे कि यदि वह स्टाइल से ऊपर कंफर्ट को महत्व देती हैं तो इसका मतलब है कि वह दुनिया को कुछ नहीं दिखाना चाहती और वह अपने स्टाइल से खुश है। सबसे पहले महिलाओं के लिए पैंट सूट फ्रेंच गुरु यवेस सेंट लॉरेंट ने डिजाइन किए थे, जिन्होंने अपने विशेष अंदाज से हॉलीवुड एक्ट्रेस कैथरीन हेपबर्न के लिए ले स्मोकिंग जैकेट बनाई, बाद में सोनम कपूर ने भी इस तरह का सूट बो टाई के साथ पहना था और यह उस समय बहुत साहसिक कदम था। इंडियन रेड कार्पेट इतना बोल्ड नहीं है। कान्स में दीपिका पादुकोण ने कंफर्टेबल बैंगनी पैंट सूट पहना था। 

  2. सुकेत धीर ने भारतीय महिलाएं के लिए बनाएं सूट

    महिलाएं सामान्यत: किसी खास अवसर के लिए ट्राउजर नहीं बल्कि साड़ी को चुनती हैं मगर श्रद्धा कपूर ने लहंगा चोली से हटकर स्टेटमेंट के लिए जैक्वार्ड सूट को पहना, जो इंडो वेस्टर्न का परफेक्ट मैच है। इसमें ब्रोकेड इंडियन और सिल्हूट व विचारधारा पश्चिमी है। अगर पैंट सूट के डिजाइन की भारतीय परिप्रेक्ष्य में बात करें तो वूलमार्क पुरस्कार विजेता डिजाइनर सुकेत धीर ने अच्छा काम किया है। उन्होंने फॉर शी नाम से अपनी लाइन लॉन्च की है, जिसमें पुरुषों के वॉर्डरोब के कपड़ों को महिलाओं के लिए बनाया है। वह भारत में पहले डिजाइनर हैं, जिन्होंने महिलाओं के लिए पैंट सूट बनाए, जो पारंपरिक भारतीय फैब्रिक ब्रोकेड, सिल्क, मेरिनो वूल, बनारसी, लिनेन और मलमल के बने थे। वह महिलाओं के लिए आरामदायक यूनिसेक्स वॉर्डरोब बनाना चाहते थे। 
     

  3. कामकाजी महिलाओं का जाता है पैंट सूट की वापसी का श्रेय

    इटैलियन डिजाइनर जियोर्जियो ने 1960 के दशक में कामकाजी महिलाओं के लिए जैसे कपड़े डिजाइन किए वैसा ही कुछ पावर सूट और पैडेड ब्लेजर बनाकर सुकेत धीर ने किया। पैंट सूट की वापसी का श्रेय उन कामकाजी महिलाओं को दिया जा सकता है, जो अपने कॅरियर में शिखर पर हैं। वह पुरुष प्रधान समाज में खुद को मुखर दिखाने और मीटिंग के दौरान खुद को प्रोफेशनल दिखाने के लिए पैंट सूट पहनना पसंद करती हैं। पेप्सीको की सीईओ इंदिरा नूई और अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दावेदार हिलेरी क्लिंटन इलेक्ट्रिक ब्लू कलर का पैंट सूट पहने दिखाई दे जाती हैं। अगर पैंट सूट चुनना हो तो कई वैरायटी मौजूद हैं। तस्वीर में देखें तो प्रयोग करने में गुरेज न करने वाली अभिनेत्री सोनम कपूर ने पैंट सूट में जापानी स्टाइल एलीमेंट ओबी बेल्ट को जोड़ा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना