पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

हर उम्र की महिला पर फबता है सिल्क, फेस्टिवल में गढ़वाल और कोरा सिल्क साड़ियों से खुद को संवारे

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइल डेस्क. फेस्टिवल सीजन में फैशन और ट्रेंड्स तो हर साल बदलते हैं लेकिन सिल्क साड़ियों की मांग हमेशा बनी रहती है। इन खूबसूरत साड़ियों को पहनने का शौक हर उम्र की महिलाओं में देखते ही बनता है।
 

1) गढ़वाल सिल्क

इन साड़ियों को सिल्क से बुनते हुए इनके पल्लू और बॉर्डर को कंट्रास्ट में रखा जाता है, जिन पर ट्रेडिशनल गढ़वाल से जुड़े स्टोन और वुड कार्विंग देखे जा सकते हैं। इन साड़ियों का पल्लू और बॉर्डर रिच सिल्क और गोल्ड से बना होता है।  

सिल्क की ये वैरायटी काफी डल होती है। ये सेरिसिन के कवर में और कई कलर्स में मौजूद होता है। रॉ सिल्क के ब्राइट कलर्स महिलाओं को खूब भाते हैं। शादियों से लेकर फेस्टिवल के दौरान इस तरह की साड़ियां खूब पसंद की जाती हैं।

ये साड़ी हल्की होती है, जिसे कई कलर्स और डिजाइन की कोरा सिल्क फैब्रिक से बुना जाता है। कोरा सिल्क का अपना अलग ही चार्म होता है। इस पर की गई जरी की बुनाई इसे खास बनाती है। चौड़े वॉर्डर वाली यह साड़ी हमेशा डिमांड में रहती है। 

इस सुंदर साड़ी का क्रेज सेलिब्रिटीज के बीच भी खूब है। मल्टी बनारसी साड़ी, टिपिकल बनारसी जंगला, एंटिक बूटा, जामेवार, तनछुई बनारसी आदि कई वैरायटीज में ये साड़ियां उपलब्ध हैं। इसके लाल व मैरून कलर ज्यादा पसंद किए जाते हैं। 

इस साड़ी में एम्ब्रॉयडरी के साथ चेक्ड सरफेस पैटर्न होते हैं, जो मिलकर बॉर्डर या पल्लू पर खास डिजाइन बनाते हैं, जैसे किसी मंदिर की आउटलाइन। इसे साड़ी के बॉर्डर पर छोटी जरी डिजाइन से कंट्रास्ट लुक दिया जा सकता है। 

ये साड़ी भी रिचनेस और ट्रेडिशनल टच की वजह से काफी प्रसिद्ध है। ये साउथ इंडिया की मशहूर साड़ियों में गिनी जाती है। मैसूर सिल्क से बनी साड़ियां कर्नाटक की शान मानी जाती है। इसकी जरी और चेक्स डिजाइन महिलाओं की पहली पसंद है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें