IRCTC ने शुरू की किचन की लाइव स्ट्रीमिंग, देख सकते हैं कैंटीन में कैसे बन रहा है खाना

DainikBhaskar. | Jul 07,2018 11:01 AM IST

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन ने लाइव स्ट्रीमिंग मैकेनिज्म तैयार किया है। इससे लोग नेशनल ट्रांसपोर्टर के विभिन्न बेस किचन में तैयार और पैक्ड होने वाले खाने को देख सकेंगे। ये भी देख सकेंगे कि कितना और कैसे खाना मिलता है। ये सुझाव हाल ही में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने IRCTC की वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग का उद्घाटन किया है। वीडियो देखने के लिए IRCTC पर ऑप्शन होगा। किचन ऑप्शन पर क्लिक करते हुए खाने की लाइव फुटेज पीएनआर नंबर डालते ही यात्री के मोबाइल पर नजर आनी शुरू हो जाएगी।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और कैंसर से बचने के लिए डाइट में रोजाना एक गिलास खीरे का रस लें

Dainikbhaskar.com | Jul 06,2018 18:16 PM IST

खीरे में क्यूकरबिटासिन्स नाम एक तत्व होता है, जो कैंसर की आशंका कम करता है। यह तत्व ब्रेस्ट कैंसर से बचने में मदद करता है। इसके अलावा खीरा विटामिन-C से भी भरपूर होता है जो शरीर को कैंसर से होने वाले नुकसान से बचाता है।

फूड सीरीज-5 : ओट्स हार्ट-डायबिटीज के पेशेंट्स और मोटापे से परेशान लोगों के लिए क्यों फायदेमंद है?

Dainikbhaskar.com | Jul 06,2018 13:09 PM IST

ओट्स यानी जई, जौ की प्रजाति का पौधा है। यह शरद ऋतु की फसल है। कटाई के बाद जई को कूटते हैं और भूसा व दाने अलग किए जाते हैं। इसके दानों को सेंककर तोड़ते हैं जिसे स्टील कट ओट्स कहते है।

फूड सीरीज-4: नमक की कम और अधिक मात्रा दोनों ही खतरनाक, जानिए कितना और कौन सा नमक सेहत के लिए बेहतर

Dainikbhaskar.com | Jul 04,2018 17:14 PM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार एक दिन में 5 ग्राम (एक टी स्पून) से अधिक नमक नहीं लेना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर नहीं बढ़ता और हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। नमक की मात्रा बहुत भी नहीं घटानी चाहिए इससे लो बीपी की समस्या हो सकती है।