चीन / डांट पड़ने के बाद 12 साल के बच्चे ने मां के लिए बनाई कपड़ों को सुखाने और बारिश से बचाने वाली ऑटोमेटिक मशीन



12 Year Old Boy Lu Jiezhen Invents Rain Detecting Clothes Drying Rack After Being Scolded by His Mother
X
12 Year Old Boy Lu Jiezhen Invents Rain Detecting Clothes Drying Rack After Being Scolded by His Mother

  • मशीन के सेंसर पर एक भी बूंद पड़ने पर यह एक्टिव हो जाती है और कपड़े को भीगने से बचा लेती है
  • बारिश के बाद आसमान साफ होने पर मशीन में लगी रैक ओपन हो जाती है और कपड़े धूप के संपर्क में आ जाते हैं

Dainik Bhaskar

May 22, 2019, 01:46 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. चीन में एक 12 साल के बच्चे ने कपड़ों को सुखाने और बारिश से बचाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन बनाई है। इसे रैक का आकार दिया है। बारिश होने पर मशीन एक्टिव हो जाती है और कपड़ों को भीगने से बचा लेती है। मौसम साफ होने पर यह वापस कपड़ों को धूप में फैला देती है। 

कक्षा 6 का छात्र है लू

  1. चीन के गुवांगडॉन्ग में रहने वाला लू जीझेन यहां के नॉर्थ-ईस्ट वुमेन एजुकेशन सेंटर में कक्षा 6 का छात्र है। लू ऑटोमेटिक मशीन बनाने का आइडिया मां की डांट खाने के बाद आया। एक दिन मां बाहर जा रही थी ओर लू को कपड़े सुखाने की जिम्मेदारी देकर गई थीं। लू को हिदायत दी गई थी कि जब बारिश हो तो कपड़ों को उतार ले।

  2. लू खेलने में इनता ज्यादा व्यस्त रहा कि बारिश होने पर कपड़े उतारना भूल गया। वापस घर पहुंची मां ने उसे बहुत फटकार लगाई। लू ने बहाने बनाने की बजाय अपनी गलती मानी। इसके बाद उसने ऐसी मशीन बनाने का सोचा जो कपड़े सुखा दे और बारिश से भी बचा ले।

  3. इसे तैयार करने में लू के पिता और स्कूल टीचर्स ने भी मदद की। मशीन को 34वें गुआंगशी प्रोविंशियल यूथ साइंस एंड टेक्नोलॉजी इनोवेशन फेस्ट में पेश किया गया। प्रतियोगिता में इस इनोवेशन से जज काफी प्रभावित हुए।
     

  4. ऐसे काम करती है मशीन

    लू ने मशीन में सेंसर का प्रयोग किया गया है। जैसे ही इस पर पानी की एक भी बूंद गिरती है, वाटर प्रूफ रैक अपने आप बंद हो जाती है। इसके अलावा लाइट-सेंसेटिव सेंसर भी लगाया गया जो धूप खिलने और बादल साफ होने पर रैक को अपने आप ओपन करने में मदद करता है। यह मशीन एक प्रोटोटाइप है, लू इसे मार्केट में नहीं उतारना चाहते हैं। यह सिर्फ उन्होंने अपनी मां के लिए बनाया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना