उबर ईट्स का सर्वे / 48 फीसदी भारतीयों को बाहर का खाना है पसंद, 34 फीसदी ही रेस्तरां पहुंचते हैं

48 percent of Indians in India prefer to order food from outside, 34 percent go out and eat food
X
48 percent of Indians in India prefer to order food from outside, 34 percent go out and eat food

  • ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप उबर ईट्स ने देश के 13 शहरों में किया सर्वे
  • सर्वे के मुताबिक, 18 फीसदी लोग खाना बाहर से पैक कराकर घर लाते हैं

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2019, 07:44 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. भारतीय सबसे ज्यादा बाहर से खाना मंगाना पसंद करते हैं। ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप उबर ईट्स के हालिया सर्वे में यह बात सामने आई है। देश के 13 शहरों में हुए सर्वे के मुताबिक, 48 फीसदी भारतीय बाहर से खाना ऑर्डर करना पसंद करते हैं वहीं, 34 फीसदी बाहर जाकर खाना खाते हैं। ऑनलाइन सर्वे और इंटरव्यू के आधार जारी हुए आंकड़े के मुताबिक, 18 फीसदी लोग खाना बाहर से पैक कराकर घर लाते हैं।

15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच 13 शहरों में हुआ सर्वे

  1. सर्वे 15-50 साल की उम्र के 4,000 ग्राहकों पर किया गया है। सर्वे में शामिल लोगों ने माना वे महीने में कम से कम एक बार बाहर खाना खाते हैं। 34 फीसदी भारतीय बाहर जाकर खाना खाते हैं जबकि 13 फीसदी लोग चाहते हैं कि खाना कार्यस्थल या कॉलेज में पहुंच जाए। 5 फीसदी लोग दोस्त के घर पर खाने का ऑर्डर मंगाते हैं। 

  2. बेंगलुरु में सबसे ज्यादा लोग इडली खाते हैं

    उबर ईट्स के एक अन्य सर्वे के मुताबिक पूरे भारत में बेंगलुरु में सबसे ज्यादा लोग इडली खाते हैं, इसके बाद मुंबई, चेन्नई, पुणे और हैदराबाद के नाम आते हैं। वहीं, भारत में सबसे ज्यादा लोगों ने नाश्ते के तौर पर इडली का ऑर्डर दिया। इडली की अधिकतर फूड डिलीवरी सुबह 7.30 से 11.30 के बीच हुई। इडली ऑर्डर करने पर भारतीय ज्यादातर अतिरिक्त चटनी और सांभर की डिमांड करते हैं। भारतीय इडली को लाइम सोडा, मसाला लस्सी, जलजीरा के साथ भी खाते हैं। 

  3. सर्वे में बताया गया है कि शहर के अनुसार इडली की वैरायटी भी बदल जाती है। जैसे बेंगलुरु में थाटे इडली और चेन्नई में राइस इडली की डिमांड ज्यादा है। दिल्ली और चंडीगढ़ के लोग वेजी इडली खाना अधिक पसंद करते हैं। हैदराबाद में मसाला इडली और कोच्चि में पेपर ग्रे तो कोलकाता में फिंगर फ्राइड इडली डिमांड में है। 

  4. मुंबई में लोग वेज मसाला इडली ज्यादा ऑर्डर करते हैं। उबर ईट्स के मुताबिक- इडली को पसंद करने वाले सिर्फ भारत तक नहीं सीमित हैं, विदेशों में भी इसकी डिमांड है। सैन फ्रांसिस्को, लंदन और न्यूजर्सी इडली को ऑर्डर करने के मामले में नंबर 1 पर हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना