जज्बा /गुजरात का स्वीट-16 डांस ग्रुप, 50 से 80 साल की 25 दादी-नानी सीख रही हैं हिप-हॉप-फ्री स्टाइल डांस

Dainik Bhaskar

Oct 04, 2018, 02:17 PM IST


50 to 80 years old women performs in sweet 16 dance group in Gujarat
X
50 to 80 years old women performs in sweet 16 dance group in Gujarat

  • अहमदाबाद और मोरबी में परफॉर्मेंस भी दे चुका है डांस ग्रुप, भरतनाट्यम और कत्थक का प्रशिक्षण ले चुकी हैं ग्रुप की महिलाएं

लाइफस्टाइल डेस्क. जीवन जीने का उत्साह उम्र को पीछे छोड़ सकता है। इसका उदाहरण है अहमदाबाद का  'स्वीट-16' डांस ग्रुप। इस ग्रुप में सभी महिलाएं हैं और उम्र 50 से 80 साल के बीच है। दादी और नानी मां का यह ग्रुप पिछले कुछ समय से चर्चा में है। वजह- ये हिपहॉप, फ्रीस्टाइल, ट्रेडिनशल, स्लोमोशन और मून वॉकिंग शैली में डांस करती हैं। 

  • ग्रुप से 45 महिलाएं सीख चुकी हैं डांस

    80 साल तक की उम्र वाले इस ग्रुप में शामिल बुजुर्ग महिलाओं के पैरों और घुटनों में दर्द भी रहता है। लेकिन डांस सीखने की चाह में दर्द चला जाता है। ग्रुप की सदस्यों में तीन शिक्षक हैं, जो स्कूलों में प्रिंसिपल भी रही हैं। दो महिलाएं बैंककर्मी रही हैं। इनमें से कुछ महिलाओं ने भरत नाट्यम और कत्थक का प्रशिक्षण भी लिया है। इस ग्रुप से अब तक 45 महिलाएं डांस सीख चुकी हैं। यह ग्रुप अब तक गुजरात और मोरबी में परफॉर्मेंस दे चुका है। ग्रुप के सदस्यों का कहना है कि सेहत के लिए इस आयोजन से बढ़कर कुछ नहीं है। 
     

  • बहू बनी कोरियोग्राफर, सिखा रहीं डांस 

    डांस ग्रुप की कोरियाग्राफर स्वाति पटेल हैं। उनकी सास भी ग्रुप की सदस्य हैं। स्वाति समूह की महिलाओं से फीस नहीं लेती हैं। उनका कहना है कि शुरुआत में परिजनों ने विरोध किया था लेकिन अब महिलाएं हमसे जुड़ रही हैं। 

  • रीढ़ की हड्डी में क्रैक, फिर भी डांस करती हूं 

    मैं कॉलेज तक कत्थक करती थी। इसके बाद 22 साल तक प्रिंसिपल रही। मेरी रीढ़ की हड्डी में क्रैक है। बावजूद इसके मैंने कई साल बाद डांस करना शुरू किया। अब पूरी तरह फिट हूं। 

    अरुणा चतुर्वेदी, उम्र 70 साल

  • छह साल की पोती भी सीखना चाहती है 

    मैं पश्चिम बंगाल की रहने वाली हूं। पढ़ाई के दौरान मैं डांस करती थी। शादी के बाद बंद कर दिया। अब फिर शुरू किया। मेरी 6 साल की पोती भी मुझे देख सीखना चाहती है।

    शिबानी चक्रवर्ती, उम्र 64 साल

COMMENT