--Advertisement--

दिन में दो बार नहाते हैं, खड़े रहकर करते हैं काम इसीलिए 100 साल से ज्यादा जीते हैं जापान के लोग

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मसाजो नोनाका ने हाल ही में अपना 112वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया है।
8 points how Japanese people live longer than the rest of us
X
8 points how Japanese people live longer than the rest of us

जापान के ज्यादातर लोग 100 साल से अधिक जीते हैं। दूसरे देशों के मुकाबले ये काफी कम बीमार होते हैं। इसका सीक्रेट है इनकी लाइफस्टाल। सबसे ज्यादा उम्रदराज बुजुर्गों का रिकॉर्ड अभी भी जापान के नाम है। 

Dainik Bhaskar

Sep 01, 2018, 03:42 PM IST

गैजेट डेस्क. ब्रिटेन में एक व्यक्ति को फेसबुक पासवर्ड नहीं देने पर वहां की एक कोर्ट ने 14 महीने कैद की सजा सुनाई है। दरअसल, 26 जुलाई को लंदन में 13 साल की बच्ची लूसी मैकहग के मर्डर केस में पुलिस ने स्टीफन निकोल्सन नाम के व्यक्ति से उसका फेसबुक पासवर्ड मांगा था, लेकिन स्टीफन ने अपना पासवर्ड पुलिस को देने से मना कर दिया, जिसके बाद उसे जेल की सजा सुनाई गई।

 

 

पासवर्ड क्यों मांग रही थी पुलिस : लूसी के मर्डर केस में पुलिस को स्टीफन पर शक था। पुलिस स्टीफन के फेसबुक मैसेजेस को पढ़ना चाहती थी ताकि पता लगाया जा सके कि स्टीफन ने लूसी को कोई मैसेज भेजा है या नहीं? 

 

 

इस कानून के तहत मिली सजा : स्टीफन को रेगुलेशन ऑफ इन्वेस्टिगेटरी पॉवर्स एक्ट (RIPA) 2000 के तहत ये सजा सुनाई गई है। इस कानून के तहत पुलिस के पास ये अधिकार होता है कि वो किसी भी केस की जांच के लिए फोन, कंप्यूटर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का पासवर्ड मांग सकती है। 
- इस कानून के तहत, अगर आरोपी को आतंकवाद या हिंसा के आरोप में दोषी पाया जाता है तो उसे कम से कम 2 साल की सजा हो सकती है। जबकि राष्ट्रीय सुरक्षा या बाल अत्याचार से जुड़े मामलों में 5 साल की सजा हो सकती है।

Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..