कनाडा में हो रही बालों को फ्रीज करने की प्रतियोगिता, विजेताओं को मिलेंगे आकर्षक इनाम

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइल डेस्क. सर्दी के मौसम में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कनाडा के युकोन में हर साल इंटरनेशनल हेयर फ्रीजिंग कॉन्टेस्ट होता है। इस बार भी इसमें अब तक हजारों लोग शामिल हो चुके हैं। इसकी शर्त के मुताबिक, गर्म पूल में नहाने के बाद प्रतिभागियों को अपने बालों को फ्रीज करना (जमाना) होता है। फिर बर्फ से जमें बालों वाली हेयरस्टाइल की फोटो लेनी होती है। सबसे क्रिएटिव हेयरस्टाइल को इनाम दिए जाते हैं।

1) पानी की भाप और बाहर की ठंड के कारण जमते हैं बाल

 

इंटरनेशनल हेयर फ्रीजिंग कॉन्टेस्ट की शुरुआत 2011 में युकोन सोरडॉ रेंडेज़वस नाम के वार्षिक त्योहार के साथ शुरू हुई थी। स्नो शूइंग जैसे खेलों का आयोजन किया गया। इस दौरान पूल के एक मैनेजर ने घूमने आने वालों को चुनौती दी थी कि पूल के गर्म पानी में डुबकी लगाकर क्रिएटिव हेयरस्टाइल बनाएं और उसकी फोटो सबमिट करें। प्रतियोगिता खत्म होने के बाद इनमें से सबसे क्रिएटिव हेयरस्टाइल वाली फोटो को चुना गया।

ताखिनी हॉट पूल के सह मालिक एंड्र्यू अम्ब्रिच के अनुसार, 2015 में बहुत कम प्रतिभागी थे। इसके बाद से प्रतिभागियों में लगातार बढ़ोतरी होती रही। सबसे ज्यादा फायदा सोशल मीडिया से मिला। लोगों ने प्रतियोगिता की फोटो शेयर कीं।   

अम्ब्रिच का कहना है कि बदलते मौसम की वजह से प्रतियोगिता शुरू होने के लिए किसी निश्चित दिन की घोषणा करना मुश्किल होता है, क्योंकि बालों के जमने की आदर्श स्थिति तब होती है जब बाहरी तापमान माइनस 4 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है।

 

प्रतियोगिता को चार कैटेगरी में बांटा गया है। इनमें बेस्ट मेल, बेस्ट फीमेल, बेस्ट ग्रुप और सबसे रचनात्मक है। प्रतियोगिता का रिजल्ट मार्च तीसरे हफ्ते में घोषित किया जाता है। प्रत्येक श्रेणी में विजेता को 750 डॉलर और ताहिनी पूल की सदस्यता मिलती है। पिछले साल एक महिला ने अपने दो फीट लंबे बाल को धरती के समानान्तर फ्रीज किया था। अम्ब्रिच बताते हैं कि ऐसा आमतौर पर नहीं होता है, हमने कभी इतने सारे बालों को इस तरह फ्रीज होते नहीं देखा था। इसलिए उसे सबसे रचनात्मक (मोस्ट क्रिएटिव) श्रेणी में विजेता चुना गया था। अम्ब्रिच के अनुसार, दुनिया में इस तरह की प्रतियोगिता कहीं और नहीं होती है।