गलती / ऑस्ट्रेलिया में गलत स्पेलिंग वाला 50 डॉलर को नोट 4.6 करोड़ बार छपा, बैंक ने मानी गलती



Australian $ 50 note typo spelling mistake printed 46 million times
X
Australian $ 50 note typo spelling mistake printed 46 million times

  • रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया के प्रवक्ता ने कहा, इसकी जानकारी है और अगली छपाई में इसे सुधारा जाएगा। 
  • ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश है जहां पॉलिमर बैंकनोट का प्रयोग किया जाता है, इस तकनीक के कारण नकली नोट बनाना संभव नहीं

Dainik Bhaskar

May 10, 2019, 08:16 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ऑस्ट्रेलिया में गलत स्पेलिंग वाले 50 डॉलर के 4.6 करोड़ नोट छप गए। गलती के बारे में सात महीने बाद पता चला। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने भी इसकी पुष्टि की है। इस नोट पर ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला सांसद की फोटो और उनका लोकप्रिय भाषण छपा है। इसमें रिस्पॉन्सिबिलिटी शब्द का कई बार इस्तेमाल किया गया। जिसकी स्पेलिंग responsibility की जगह responsibity छप गई है। इन नोटों को अक्टूबर 2018 में छापना शुरू किया गया था।

पहली सांसद एडिथ कोव की तस्वीर छपी

  1. इन नोट में खास तरह के सिक्युरिटी फीचर का इस्तेमाल किया गया था, ताकि इनकी नकल न हो सके। नोट में एक तरफ मशहूर लेखक और अन्वेषक डेविड उनायपॉन की और दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की पहली सांसद एडिथ कोव की तस्वीर छपी है। 

  2. बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि प्रिटिंग एरर के बारे में हमें पता है। अगली छपाई में इसमें सुधार किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश है, जहां पॉलिमर बैंकनोट का प्रयोग किया जाता है। पॉलिमर नोट होने के कारण इसे लंबे वक्त तक इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही इसे दृष्टिहीन भी आसानी से समझ सकते हैं। 

  3. 50 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के यह नोट पीले रंग के हैं। इस नोट में चार अलग-अलग जगह उभार भी दिए गए हैं, जिसकी मदद से असली नोट की पहचान की जा सकती है। ऑस्ट्रेलिया के हर नोट का रंग और आकार अलग-अलग है। रिजर्व बैंक ऑफ ऑ‍स्‍ट्रेलिया ने बताया कि 50 डॉलर का नोट ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्‍यादा प्रचलन में है। बैंक ने नए 5 और 10 डॉलर के नोट पहले ही जारी कर दिए हैं और इस साल अक्‍टूबर में 20 डॉलर का नया नोट जारी किया जाएगा।

  4. मौजूदा नोट बंद नहीं होंगे

    प्रिटिंग एरर काफी छोटे अक्षर में है। इसे आंखों से पढ़ा नहीं जा सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि नोटों को चलन से बाहर नहीं किया जाएगा। आगे प्रिंट होने वाले नोटों में इस गलती को ठीक किया जाएगा। 
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना