चीन / लक्ष्य पूरा न करने पर कंपनी ने कर्मियों को किया प्रताड़ित, जिंदा मछली और मुर्गे का रक्त पीने को किया मजबूर



X

  • वीडियो वायरल होने के बाद कंपनी के अधिकारियों ने दी सफाई, कहा- यह कर्मियों को प्रेरित करने का तरीका
  • चीनी सोशल मीडिया विबो पर यूजर्स ने जताया विरोध, श्रम विभाग ने कार्रवाई करने का दिया आश्वासन

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2019, 04:30 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. चीन की एक कंपनी ने बिक्री का लक्ष्य पूरा न करने पर कर्मचारियों को जबरदस्ती जिंदा मछली और मुर्गे का रक्त पीने की सजा दी है। कंपनी अपने कर्मचारियों को ऐसा करने के लिए मजबूर कर रही है। हाल ही में इसका एक वीडियो वायरल हुआ, जिसके बाद मामला सुर्खियों में आया। 

घटना में 20 कर्मचारी थे शामिल

  1. कर्मचारियों को प्रताड़ित करने का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक आदमी दर्जनभर कर्मियों को बाल्टी से मछलियां निकालकर खाने के निर्देश दे रहा है। कंपनी के एक प्रतिनिधि ने चीनी अखबार को बताया कि यह घटना 4 अगस्त की है। इसमें 20 कर्मचारी शामिल थे जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने में विफल रहे थे। 

  2. कंपनी के अधिकारी का कहना है कि कर्मचारियों को भविष्य में बेहतर करने के लिए प्रेरणा के रूप में जीवित मछली खाने और मुर्गे का रक्त पीने के लिए प्रेरित किया था। कंपनी के एक अन्य प्रवक्ता ने यह बात स्वीकारते हुए दावा किया है कि यह घटना हुई थी लेकिन कर्मचारियों ने अपनी इच्छा से इसमें भाग लिया था। 

  3. वीडियो वायरल होने के बाद कर्मचारियों ने भी इस बात की पुष्टि भी की है। स्थानीय श्रम विभाग का कहना है कि मामला सामने आने के बाद जांच शुरू कर दी गई है। चीन में ऐसे मामले पहले भी सामने आ चुके हैं जब कंपनी के उच्च अधिकारी कर्मचारियों को लक्ष्य पूरा हासिल कर पाने पर सख्त सजा देते हैं।

  4. इस मामले में भले की कंपनी के उच्च अधिकारियों पर कार्रवाई न की गई हो लेकिन सोशल मीडिया पर यूजर इसकी आलोचना और सख्ती कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। यूजर ऐसी घटनाओं को रोकने की मांग कर रहे है। चीनी सोशल मीडिया वीबो पर एक यूजर का कहना है कि सेल्स का टार्गेट पूरा न होने पर ऐसी सजा के मामले सामने आना यहां सामान्य सी बात है लेकिन उच्च अधिकारी ऐसा कैसे कर लेते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना