डेनमार्क / पेंटिंग सा नजर आता है कोपेनहेगन, सर्वाधिक घूमे जाने वाले इस देश में है यूरोप का सबसे बड़ा और अनोखा ब्रिज



X

Dainik Bhaskar

May 29, 2019, 08:12 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. कोपेनहेगन डेनमार्क की राजधानी और यहां का सबसे बड़ा शहर है। यह शहर जीलैंड और अमागर नामक द्वीपों पर बसा हुआ है। विश्व के सबसे अच्छे शहरों के सर्वे में कोपेनहेगन शहर को प्रथम स्थान मिल चुका है। ट्रैवलर प्रतिभा राठौर से बता रही हैं उन्हें कैसा लगा कोपेनहेगन और वहां के टूरिस्ट प्लेसेस।
50 किलोमीटर के दायरे में 27 लाख लोगों के साथ, कोपेनहेगन उत्तरी यूरोप के सबसे सघन जनसंख्या वाले क्षेत्रों में से एक है। नॉर्डिक देशों में कोपेनहेगन सर्वाधिक घूमे जाने वाला देश है, जहां पर 2014 में रिकॉर्ड 4 करोड़ से भी अधिक विदेशी पर्यटक आए थे। लंदन के हीथ्रो एअरपोर्ट से 1 घंटा 50 मिनट की फ्लाइट लेकर हम कोपेनहेगन के कास्ट्रप इंटरनेशनल एअरपोर्ट पर पहुंचे। यहां से सिटी सेंटर पहुंचने में हमें 40 मिनट लग गए। 
पहले दिन हमने होटल में चेक-इन करने के बाद सिटी सेंटर एरिया में पैदल ही घूमना बेहतर समझा। हमने यहां घूमते हुए यह देखा कि यहां चाहे कोई अमीर हो या गरीब लेकिन लगभग 35 प्रतिशत लोग अपने दैनिक जीवन के कार्यों के लिए साइकल से आते जाते हैं। यानी की प्रतिदिन 20 लाख किमी की साइकिल यात्रा यहां की जाती है। पूरे कोपेनहेगन में हमें साइकिलें ज्यादा दिखीं एवं चार पहिया वाहन की संख्या कम नजर आई
 

यहां के सबसे खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेस

  1. द ब्रिज 

    ''


    स्वीडन के लोग इसे Öresundsbron और डेनमार्क के लोग Øresundsbroen कहते हैं। दुनिया के कई लोग इसे सिर्फ 'द ब्रिज' के नाम से जानते हैं। यह नाम कई पुरस्कार जीत चुके उस नॉर्डिक नोयर ड्रामा से लिया गया है, जिसका मंचन 100 से ज्यादा देशों में हो चुका है। यह 82 हजार टन वजन का विशाल पुल 204 मीटर लंबे धातु के दो खंभों पर टिका है। यह समुद्र सतह के ऊपर भी है और नीचे भी। सुरंग सहित इसकी लंबाई 16 किलोमीटर है और यह यूरोप के सबसे बड़े पुलों में से एक है। यह पुल स्वीडन के तीसरे सबसे बड़े शहर माल्मो को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन से जोड़ता है।
     

  2. टिवोली गार्डन

    ''


    यह सिटी सेंट्रल स्टेशन के काफी नजदीक है एवं बहुत बड़ा एम्यूजमेंट पार्क है। यहां से ऐतिहासिक सिटी हॉल नजदीक है। यहां के बड़े रोलर कोस्टर से पूरे शहर का अद्भुत नजारा साफ दिखाई देता है।

  3. क्रिश्चियनबोर्ग पैलेस

    ''

     

    लगभग 800 वर्ष पुराने इस ऐतिहासिक पैलेस में वर्तमान में प्रधानमंत्री कार्यालय, डेनिश संसद, सुप्रीम कोर्ट एवं अन्य शासकीय कार्यालय हैं। इस महल का कुछ एरिया टूरिस्ट के लिए खुला है जिसे देखा जा सकता है।

  4. राउंड टॉवर

    ''

     

    यह एक 36 मीटर ऊंचाई का ऐतिहासिक गोल टॉवर है, जिसका निर्माण 1642 में तात्कालिक डेनिश राज्य के किंग द्वारा एक वेधशाला के रूप में किया गया था। बाद में यह एक ज्योतिष सेंटर के रूप में परिवर्तित हो गया था। वर्तमान में यह एक म्यूजियम की तरह तारामंडल एवं खगोल विज्ञान की जानकारी विजिटर को दे रहा है।

  5. 600 वर्ष पुराना अमेलिनबोर्ग का किला

    ''


    600 वर्ष पुराना यह किला कोपेनहेगन के चार अन्य महत्वपूर्ण किलों में से एक है। इस किले में 1789 में आग लग गई थी एवं रिनोवेशन के बाद अब यहां पर रॉयल फैमिली की परंपरागत सोल्जर सेरेमनी आयोजित की जाती है। हाल के वर्षों में पर्यटन उद्योग का यहां की अर्थव्यवस्था में काफी महत्व बढ़ा है। 

  6. डेनमार्क का राष्ट्रीय संग्रहालय

    ''

     

    कोपेनहेगेन में डेनमार्क के राष्ट्रीय संग्रहालय में डेनमार्क के सांस्कृतिक इतिहास का सबसे बड़ा संग्रहालय है, जिसमें डेनिश और विदेशी संस्कृतियों का इतिहास शामिल है। यहां आप डेनमार्क का समृद्ध इतिहास जान सकते हैं। यहां की धरोहरें प्राचीन समय की स्थापत्य कला की खासियत को दर्शाती हैं।
     

COMMENT