--Advertisement--

वेडिंग बेल / कैलीग्राफी से लेकर गेम बॉक्स तक शादी के निमंत्रण को खास बना रहे हैं कार्ड के नए कंसेप्ट



creative wedding cards for wedding season
X
creative wedding cards for wedding season

Dainik Bhaskar

Dec 01, 2018, 06:14 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. शादियों में जितने बदलाव डेकोरेशन और फूड को लेकर हो रहे हैं उतने ही प्रयोग अब वेडिंग कार्ड्स पर भी हो रहे हैं। डिजाइनर वेडिंग कार्ड के इतर अब  ग्राफिक्स, कैलीग्राफी, डूडल और गेम बॉक्स को शामिल किया जा रहा है। जानिए वेडिंग कार्ड्स में हो रहे ऐसे ही प्रयोगों के बारे में...

 

1. मोटिफ्स एंड ग्राफिक्स
कस्टम इलस्ट्रेशन, मोटिफ्स, मोनोग्राम, क्रिएटिव कलर पैलेट्स, पेपर टेक्सचर और मजेदार शब्दों का चुनाव करके कपल्स अपनी शादी का निमंत्रण तैयार करवा रहे हैं। इस कॉन्सेप्ट के जरिए वे मेहमानों को यह संदेश देते हैं कि इस शादी में उन्हें बहुत मजा आने वाला है।

 

2. क्वर्की और ब्रेव
पारंपरिक डिजाइन से बचने के लिए बिंदास आइडियाज़ के साथ भी प्रयोग हो रहे हैं। ऑटोमोबाइल सेक्टर में काम करने वाले एक कपल ने हाल ही में ऐसा निमंत्रण तैयार करवाया जो टूलबॉक्स की तरह दिख रहा था। अंदर जो सामान रखा था वह उसी तरह रखा गया था। इस बॉक्स के जरिए लोगों को कपल के सेंस ऑफ ह्यूमर का पता भी चल जाता है।  

 

3. डूडल ड्रॉइंग
इस कॉन्सेप्ट में क्लासरूम डूडल और फंकी स्केचेस को एक अलग लेवल पर देखा जा सकता है। डूडल ड्रॉइंग के जरिए कपल्स मेहमानों को अपनी प्रेमकथा सुनाते हैं। कहानी की तरह लिखी कई शादी की जानकारियां पढ़ने में बहुत रोचक लगती हैं।

 

4. सीडी पैटर्न…
अपने वेडिंग इन्वाइट को एक खूबसूरत शॉर्ट फिल्म की तरह दिखाना चाहते हैं, तो सीडी निमंत्रण भी एक विकल्प है। सीडी के ऊपर कपल और परिवार का नाम लिखा जाता है। सीडी का रंग अक्सर लाल या गुलाबी होता है। इसे लिफाफे के अंदर भी उसी तरह रखा जाता है जैसे निमंत्रण पत्र को रखा जाता है। 

 

5. देवनागरी 
कैलीग्राफी फॉन्ट्स पर फोकस है तो अब खूबसूरत टाइपोग्राफी में अलग-अलग स्क्रिप्ट्स भी मिक्स की जा रहीं हैं। निमंत्रण पत्र का संदेश लिखने के लिए देवनागरी और अंग्रेजी फॉन्ट्स के साथ कपल-मोनोग्राम बनवाए जा रहे हैं। देवनागरी में की गई कैलीग्राफी दिखने में बेहद खूबसूरत लगती है। इस तरह के निमंत्रण पत्र के साथ मिश्री, चंदन, केसर, सुपारी, हल्दी, रोली और मोली भी रखी जाती हैं। निमंत्रण भेजने का यह बहुत ही व्यावहारिक और सुंदर तरीका बनता जा रहा है।  

 

6. गेम बॉक्स
शादी के निमंत्रण को एक बोर्ड गेम की तरह पेश करना भी बहुत मजेदार साबित होता है क्योंकि फ्री टाइम में इसके साथ खेला भी जा सकता है। ग्राफिक डिजाइन और जानकारियां बोर्ड पर दिखाई देते हैं। एक टीम ग्रूम की होती है और दूसरी ब्राइड की। दोनों तरफ इनके नाम भी लिख दिए जाते हैं। नीचे कपल का नाम भी बड़े अक्षरों में लिखा जाता है। निमंत्रण देने का यह अंदाज भी रोचक है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..