विज्ञापन

प्रेरणा / स्पेन में 19 साल के युवक ने अपने लिए लेगो ब्रिक्स के जरिए बनाई प्रोस्थेटिक आर्म

Dainik Bhaskar

Feb 09, 2019, 07:19 AM IST


प्रोस्थेटिक आर्म के साथ डेविड। प्रोस्थेटिक आर्म के साथ डेविड।
X
प्रोस्थेटिक आर्म के साथ डेविड।प्रोस्थेटिक आर्म के साथ डेविड।
  • comment

  • दाहिने हाथ के बिना जन्मे थे डेविड, कहा- आईने में खुद को पूरा देखना चाहता था
  • डेविड का मकसद- जरूरतमंदों के लिए किफायती रोबोटिक अंग बनाना

लाइफस्टाइल डेस्क. स्पेन में बायो-इंजीनियरिंग के छात्र डेविड अगिलर (19) ने लेगो ब्रिक्स का इस्तेमाल कर अपने लिए प्रोस्थेटिक आर्म बनाई है। जेनेटिक डिसऑर्डर के कारण डेविड दाहिने हाथ के बिना जन्मे थे। उन्होंने कहा कि मैं आईने में खुद को दो हाथों के साथ देखना चाहता था, जैसा मैं दूसरों को देखता हूं। अगिलर का लक्ष्य जरूरतमंद लोगों के लिए किफायती रोबोटिक अंग बनाना है।

दोस्त ने लाकर दिए थे लेगो के टुकड़े

  1. डेविड के बताया कि उन्हें लेगो ब्रिक्स एक दोस्त ने लाकर दिए थे। इसकी मदद से करीब 1 साल पहले रोबोटिक आर्म तैयार किया गया था। इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल कर जोड़ों को आसानी से मोड़ने और चीजों को पकड़ने लायक बनाया गया। 

     

    ''

     

  2. डेविड ने कहा- बचपन में जब भी दूसरे बच्चों को देखता था तो काफी निराश महसूस करता था, क्योंकि मैं उनसे अलग था। लेकिन, मैंने सपने देखना कभी नहीं छोड़ा।

  3. डेविड दिव्यांगों को प्रेरित करने के लिए हैंड सोलो नाम से यूट्यूब चैनल चलाते हैं। चैनल का लक्ष्य लोगों को यह बताना है कि कुछ भी असंभव नहीं। दिव्यांगता आपको रोक नहीं सकती।

  4. डेविड स्पेन की इंटरनेशनल डी-कैटाल्यून्या यूनिवर्सिटी से बायो इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन कर रहे हैं। वे पढ़ाई पूरी होने के बाद प्रोस्थेटिक अंग बनाकर दिव्यांगों की मदद करना चाहते हैं।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन