रिपोर्ट / यूके में हुआ नेशनल वेडिंग सर्वे सोशल मीडिया के कारण कपल्स कर रहे अपनी शादियों में ज्यादा खर्च

due to social media, couples are spending more in their weddings
X
due to social media, couples are spending more in their weddings

दैनिक भास्कर

Nov 09, 2019, 01:24 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क.  सोशल मीडिया ने हमारा जीवन इस हद तक प्रभावित कर दिया है कि अब इसका असर शादियों पर बी पड़ने लगा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार सोशल मीडिया पर अच्छी फोटो पोस्ट करने की चाहत के कारण लोगों की शादियों का खर्च बढ़ रहा है। एक समय था जब कपल्स की शादी की तस्वीरें सिर्फ उनके करीबी दोस्त और परिवार वाले वेडिंग एल्बम या सीडी पर देखते थे। मगर  अब, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया साइट्स के जरिए शादी की तस्वीरें दूसरों के साथ भी शेयर की जा रही हैं। हाल ही में आए एक सर्वे के मुताबिक इंस्टावर्दी वेडिंग करने की चाहत कपल्स के शादी के बजट में इजाफा कर रही है।

30% खर्च कर रहे अधिक

यूके में हुए नेशनल वेडिंग सर्वे के अनुसार कपल्स सोशल मीडिया पर फोटोज अपलोड करने के चक्कर में शादी में काफी खर्चा कर रहे हैं, ताकि उनकी शादी की फोटोज इंस्टाग्राम पर लोगों को पसंद आए। इस सर्वे में 2800 कपल को शामिल किया गया। सर्वे में शामिल 42% कपल्स का कहना है कि उन पर इस बात का दबाव था कि शादी की फोटोग्राफ्स सोशल मीडिया पर पोस्ट करने लायक होनी चाहिए। सर्वे के मुताबिक 4 में से 1 कपल ने सगाई से लेकर शादी तक के लिए अपने बजट से 30% अधिक खर्चकिया, ताकि वह अपने फोटो से लोगों को सोशल मीडिया पर इम्प्रेस कर सकें।

फोटो खींची और तुरंत सोशल मीडिया पर अपलोड किया, यह कॉन्सेप्ट लोगों को इस समय खासा भा रहा है और इसी सोच के चलते इंस्टावर्दी वेडिंग का क्रेज बढ़ रहा है। लोगों का मानना है किफोटो अपलोड करने का मजा तो सोशल मीडिया में ही है। डालते ही लाइक्स आने शुरू हो जाते हैं। सोशल मीडिया न हो, तो एल्बम में चिपकाने के लिए फोटोज खींचने का क्या मतलब है। अपने लोगों के साथ अपने खास पल तुरंत शेयर करने में ही तो मजा है। सर्वे के मुताबिक, इंस्टावर्दी वेडिंग करने वाले कपल्स की संख्या में हर साल 2 से 3 फीसदी का इजाफा हो रहा है और यह ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है।

पहले जहां शादियों में दूल्हा-दुल्हन फोटॉग्रफर के आदेशों का पालन करते नजर आते थे, वहीं इंस्टा फोटॉग्रफी में दुल्हन और दूल्हे नैचुरल पोज खींचने पर जोर देते हैं। शादी की हर एक्टिविटी को आर्टिस्टिक अंदाज में शूट किया जाता है। सर्वे के अनुसार शादी में केटरिंग के बाद लोकेशन पर इस समय सबसे ज्यादा खर्चकिया जा रहा है। आंकड़ों पर नजर डालें, तो सगाई की अंगूठी और हनीमून से ज्यादा खर्च इस समय कपल लोकेशन पर कर रहे हैं। जाहिर है कि लोकेशन अच्छी होगी, तो फोटोज अच्छी आएंगी। रिपोर्ट के अनुसार 44% कपल्स इंगेजमेंट के 24 घंटे के अंदर उसकी घोषणा सोशल मीडिया पर कर देते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना