पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

साढ़े नौ करोड़ में बिका 125 साल पुराना दुर्लभ सिक्का, दुनिया में ऐसे सिर्फ 9 नौ सिक्के

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • अमेरिकी बिजनेसमैन डेल लॉय ने खरीदा, सिक्के का नाम है बार्बर डाइम
  • 1894 में ऐसे सिर्फ 24 सिक्के बनाए गए थे, लेकिन वर्तमान में मात्र 9 बचे

लाइफस्टाइल डेस्क. पिछले हफ्ते शिकागो में हुई नीलामी में 125 साल पुराना चांदी का सिक्का साढ़े नौ करोड़ में बिका है। इसे ऊटा के अमेरिकी बिजनेसमैन डेल लॉय ने खरीदा है। यह एक दुर्लभ सिक्का है और 1894 के दौर का है। इसका नाम बार्बर डाइम है। उस दौर में ऐसे केवल 24 सिक्के बनाए गए थे जिनमें से यह एक है। 

इस सिक्के की पहचान 9 जून, 1894 को अमेरिका के सेन फ्रेंसिस्को मिंट में की गई थी। यह सिक्कों की परख कर आधिकारिकतौर जानकारी जारी करने वाली संस्था है। सिक्के को चार्ल्स ई. बार्बर ने डिजाइन किया था इसलिए इसका नाम बार्बर डाइम रखा गया था। चार्ल्स ने इसके अलावा भी अमेरिका में प्रचलिए हुए कई सिक्कों को डिजाइन किया था। 

2) 3 साल पहले 14 करोड़ में बिका था

वर्तमान में ऐसे सिर्फ नौ सिक्के ही हैं जिनके बारे में पुख्ता तौर पर जानकारी उपलब्ध है। इसे खरीदने वाले डेल लॉय रियल साल्ट लेक के मालिक हैं। यह सिक्का कभी स्पोर्ट्स टीम के मालिक की शान-ओ-शौकत को दर्शाता था। जो पहले अमेरिका की बेसबॉल टीम लॉस एंजलिस लेकर्स के मालिक जैरी बस के पास था। 1988 में इसकी नीलामी कर दी गई थी। 

2016 में ऐसे ही एक और सिक्के की नीलामी की गई थी जिसकी बोली 14 करोड़ रुपए लगी थी। हालांकि खरीदार का नाम जारी नहीं किया गया था। 1894 में सेन फ्रेंसिस्को मिंट के सुप्रीटेंडेंट लॉन डेगेट ने ऐसे तीन सिक्के अपनी बेटी हैली को दिए थे। 1950 में हैली ने उनमें से दो सिक्कों को सेन फ्रांसिस्को के कॉइन डीलर को बेच दिया था। जानकारी देते हुए बताया था कि तीसरा सिक्का उन्होंने एक आइसक्रीम खरीदने में खर्च किया था।

सिक्कों का संग्रह करने वाले हेंसन के मुताबिक, उनके पास 1792 से लेकर अब तक ज्यादातर सिक्के हैं। कलेक्शन को पूरा करने के लिए उन्हें सिर्फ छह सिक्कों की जरूरत है। लेकिन कुछ सालों में हुई नीलामी में वह हिस्सा नहीं ले पाए और संग्रह अधूरा रह गया। हेंसन कहते हैं जब ऐसे किसी सिक्के की बोली करोड़ों में लगाई जाती है तो यह बेशकीमती हो जाता है। इसे हाथ में रखने का अहसास ही कुछ अलग होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें