पहल / देश की पहली कंस्ट्रक्शन कंपनी, जिसमें राजमिस्त्री, आर्किटेक्ट से लेकर पेंटर तक सभी महिलाएं

Dainik Bhaskar

May 14, 2019, 05:05 PM IST


first women construction company pink ladder in Kerala
X
first women construction company pink ladder in Kerala

  • कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में महिलाओं की अनोखी पहल, छह महीने पहले अपनी एक अलग कंपनी बनाई, पिंक लैडर की टीम अभी 3 इमारतों में काम कर रही है
     

लाइफस्टाइल डेस्क. कंस्ट्रक्शन साइटों पर अब तक आपने ठेकेदार, सुपरवाइजर, राजमिस्त्री या पेंटर सिर्फ पुरुष ही देखे होंगे, लेकिन केरल की महिलाओं ने इस ट्रेंड को बदलकर रख दिया है। 30 महिलाओं ने पिंक लैडर (गुलाबी सीढ़ी) नाम की कंस्ट्रक्शन कंपनी बनाई है। पिंक लैडर जिस भी कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करती है, वहां एक भी पुरुष नजर नहीं आता। बिल्डिंग के डिजाइन से लेकर पेंटिंग तक सारा काम महिलाएं करती हैं। 1 नवंबर 2018 को शुरू हुई यह कंपनी दो मकान बना चुकी है, तीन और मकानों पर काम चल रहा है। 

6 महीने की ट्रेनिंग के बाद काम शुरू किया

  1. पिंक लैडर की संयोजक नीतू राजन ने बताया, 'पहले हमने एक कंस्ट्रक्शन कंपनी में आर्किटेक्चर, फ्लोरिंग, पेंटिंग करने वाली टीमों से छह महीने की ट्रेनिंग ली। उसके बाद हमें काम मिला। इसे हमने समय पर पूरा किया। फिर हमें प्रोजेक्ट मिलने शुरू हो गए।' पिंक लैडर के प्रोजेक्टों में फ्लोरिंग का काम करने वाली 5 महिलाओं की टीम लीडर श्रीजा बताती हैं कि अब तक महिलाएं सिर्फ मजदूरी करती थीं। हमने इस सोच को गलत साबित किया है। मैं राजमिस्त्री हूं। हमें केरल में बाढ़ के बाद नए घर बनाने की परियोजनाओं को शुरू करने के लिए बुलाया गया था। 

  2. महिलाओं को असमान वेतन के खिलाफ बनाई अपनी कंपनी 

    पिंक लैडर सरकार के सहयोग से कुदुम्बश्री मिशन (महिला सशक्तिकरण आंदोलन) के अंतर्गत शुरू की गई है। कुदम्बश्री इकाई के परियोजना अधिकारी रामसे इस्माइल ने बताया कि प्रशिक्षण की कमी के अलावा, सामाजिक प्रतिबंध और पुरुष प्रधान मानसिकता की वजह से निर्माण क्षेत्र में महिलाएं पीछे रह जाती हैं। असमान वेतन, काम का अनिश्चित समय, खराब काम की स्थिति और यौन उत्पीड़न जैसी समस्याएं भी आम बात है। इन बातों को ध्यान में रखकर कुदुम्बश्री की महिलाओं ने इसकी पहल की। यहां काम का भी समय तय है। हमें इस साल ऐसे ज्यादा से ज्यादा समूहों के बनने की उम्मीद है। फिर हम मानेंगे कि हमने लक्ष्य हासिल कर लिया है।

COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543