फ्रांसी गांव / पत्थर पर लिखे एक शिलालेख को समझने पर मिलेंगे 1,58,610 रुपए



french village is offering 158610 rupees to decipher the meaning of this ancient stone inscription
X
french village is offering 158610 rupees to decipher the meaning of this ancient stone inscription

  • स्थानीय पढ़े-लिखे लोगों के लिए यह एक रहस्य बना हुआ है
  • इसमें सेलिंग बोट की तस्वीरें बनी हुई है

Dainik Bhaskar

May 13, 2019, 06:51 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. फ्रांस के गांव प्लाउगॉस्टेल डाैलस ने एक शिलालेख का मतलब समझाने वाले को 2000 यूरो (करीब डेढ़ लाख रुपए) का इनाम देने का ऐलान किया है। स्थानीय शिक्षाविद भी इसे समझने की कोशिश कर रहे हैं। इस लेख में शब्दों के बीच एक सेलिंग बोट भी बनी हुई है।

पत्थर पर 1786 और 1787 की तारीख लिखीं

  1. इस पत्थर को दो साल पहले ही खोजा गया था। इस पर 20 लाइन लिखी हैं। इस पर 1786 और 1787 की तारीख लिखी हुई है। पत्थर लगभग एक व्यक्ति के आकार के बराबर है।

     

    ''


     

  2. स्थानीय पढ़े-लिखे लोग इसे समझने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कुछ का मानना है कि यह पुरानी ब्रेटन या बास्क लिपि हो सकती है, जबकि अन्य सोचते हैं कि जिसने भी इसे रॉक स्लैब में गाेदा है वह कम पढ़ा-लिखा रहा होगा।
     

    ''

     

  3. प्लाउगॉस्टेल डाैलस के मेयर डॉमिनिक कैप ने कहा- हमने इतिहासकारों और पुरातत्वविदों से जानकारी लेने के बाद भी जवाब न मिलने पर प्रतियोगिता शुरू की है। आम जनता नवंबर के अंत तक अपने सुझाव दे सकती है। आवेदन पूरा हो जाने के बाद जूरी तय करेगी कि कौन सी प्रतिक्रिया सबसे सही है।

  4. इस पत्थर पर शिलालेख के एक सेक्शन में लिखा है "" ROC AR B ... DRE AR GRIO SE EVELOH AR VIRIONES BAOAVEL ", जबकि दूसरे इसे पढ़ते है" OBBIIE: BRISBVILAR: FROIK ... AL "। दोनों में से किसी का भी मतलब समझ आने पर मेयर के ऑफिस में कॉल करना होगा और इस पेचीदा चुनौती के लिए साइन अप करना होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना