इनोवेशन / हैदराबाद के 12 साल के बच्चे ने बनाया स्मार्ट डस्टबिन, कचरा भरने पर नगर निगम को भेजता है अलर्ट



X

  • हैदराबाद के मोहम्मद हसन कक्षा 8 के छात्र हैं, लेकिन इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं
  • हसन को यह आइडिया स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ा एक वीडियो देखने के बाद आया था

Dainik Bhaskar

Aug 23, 2019, 04:22 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. हैदराबाद के 12 साल के मोहम्मद हसन ने स्मार्ट डस्टबिन बनाया है। इसकी खास बात है कि कचरा भरने पर यह खाली करने के लिए अलर्ट भेजता हैं। इसे वाई-फाई से कनेक्ट किया जा सकता है। हसन के मुताबिक, उन्हें यह आइडिया स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ा एक वीडियो देखते समय आया।
 

डस्टबिन में लगे हैं सेंसर

    • हसन के मुताबिक, डस्टबिन में लगे अल्ट्रासोनिक सेंसर यह पता लगाते हैं कि कचरा कितना भरा है। इसका विश्लेषण करने के बाद सेंसर डस्टबिन में लगी एलसीडी में जानकारी भेजते हैं। 
    • जब कचरा भर जाता है तो वाई-फाई से कनेक्ट होने के कारण डस्टबिन सीधे  म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन कचरा उठाने के लिए संदेश भेजता है। 
    • डस्टबिन को वाई-फाई से जोड़ने के साथ इसमें अल्ट्रासोनिक सेंसर, सर्वो मोटो, बजर और एलसीडी भी लगाया गया है।
    ''

     

  1. अभियान को तकनीक से बना सकते हैं सफल

    मोहम्मद हसन की उम्र 12 साल है और कक्षा 8 के छात्र हैं। वह ग्रेजुएशन और पीजी कर रहे सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स को पढ़ाते हैं। उन्होंने महज दो दिन में स्मार्ट डस्टबिन को तैयार किया है। हसन का कहना है कि अगर स्वच्छ भारत अभियान में तकनीक को भी शामिल किया जाए, तो देश को स्वच्छ करना आसान हो जाएगा।

  2. बना चुके हैं सर्विंग रोबोट

    हसन इससे पहले सर्विंग रोबोट भी बना चुके हैं। जिसे 15 दिन में तैयार किया था। इस रोबोट को कमांड देकर काम कराया जा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना