विज्ञापन

पहल / जापान ने शुरू किया रिबॉर्न प्रोजेक्ट, स्पोर्ट्स वियर को रिसाइकल कर तैयार होगी नई ड्रेस

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 08:08 PM IST


japanese athletes will wear recycled clothes during tokyo olympic and paralympic
japanese athletes will wear recycled clothes during tokyo olympic and paralympic
X
japanese athletes will wear recycled clothes during tokyo olympic and paralympic
japanese athletes will wear recycled clothes during tokyo olympic and paralympic
  • comment

  • रिबॉर्न वियर प्रोजेक्ट के तहत लोगों से 30000 एथलेटिक्स कपड़ों का कलेक्शन किया जाएगा
  • 24 जनवरी से शुरू हुआ यह कैंपेन 31 मई तक चलेगा 

लाइफस्टाइल डेस्क. जापान ने 2020 में शुरु होने वाले ओलंपिक खेलों के लिए 

रिबॉर्न वियर प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसके तहत टोक्यो में ओलंपिक और पैरालंपिक टीमें खिलाड़ियों और स्थानीय लोगो द्वारा डोनेट कपड़ों को रिसाइकल कर तैयार की गई ड्रेस को पहनेंगे। प्रतियोगिताओं और मेडल सेरेमनी के लिए कपड़े उपलब्ध कराने वाली स्पोर्ट्स फर्म असिक्स के मुताबिक यह लोगों को जोड़ने का तरीका भी है।

तीस हजार कपड़े किए जाएंगे कलेक्ट

  1. फर्म ने कहा कि यह प्रोजेक्ट ओलंपिक खेलों के दौरान जापानी जनता को जोड़ने का एक तरीका था। असिक्स के प्रवक्ता केयसुके हराडा ने बताया कि ये काम हम अकेले नहीं करना चाहते थे। इसमें हम जापानी जनता को भी शामिल करना चाहते थे। उन्होंने बताया कि लोगों से मिले इन कपड़ों का इस्तेमाल करके हम जापानी टीम के लिए किट तैयार करते हैं।

  2. रिबॉर्न बियर प्रोजेक्ट के तहत कंपनी लोगों से 30000 एथलेटिक्स कपड़ों का कलेक्शन करेगी। यह कैम्पेन 24 जनवरी से शुरू किया गया है और 31 मई तक चलेगा। इसके तहत कपड़ों के कलेक्शन के लिए जापान में असिक्स के स्टोर के बाहर कलेक्शन बॉक्स रखे जाएंगे। यही नहीं दूसरे स्पोर्ट्स स्टोर और एथलेटिक्स इवेंट के बाहर भी ऐसे ही बॉक्स रखे जाएंगे। लोगों से कलेक्ट किए गए कपड़ों से पॉलिएस्टर फाइबर निकाले जाएंगे और उनको रिसाइकल करके नए कपड़ों और जूतों को तैयार किया जाएगा।

  3. रिबॉर्न वियर प्रोजेक्ट के तहत कई प्रमुख जापानी एथलीटों ने अपने कपड़े दान किए हैं। इनमें तीन बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता पहलवान साओरी योशिडा भी शामिल हैं। योशिडा ने जनवरी में संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक में प्रशिक्षण के दौरान पहनी गई एक काली टी-शर्ट दान की है। योशिडा के अलावा पैरालिंपिक धावक और लॉन्ग जंप खिलाड़ी आत्सुशी यामामोटो, ओलंपिक धावक योशीहाइड किर्यो और चिसाटो फुकुशिमा के साथ-साथ पूर्व मैराथन धावक केनजी किमिहारा ने भी सहयोग दिया है।

  4. अगस्त 2018 में असिक्स ने घोषणा की थी कि 2030 तक वह कार्बन डाई आक्साइड के उत्सर्जन में एक-तिहाई की कटौती करेगी। यह शुरुआत भी उसी दिशा में एक कदम है। कंपनी का कहना है कि कपड़ों से निकाली गई अन्य रिसाइकल करने योग्य सामग्री को ईंधन में बदल दिया जाएगा। कंपनी शौकिया एथलीटों को अपने खेल के कपड़े और उनके पीछे की कहानियों को सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें