केन्या / अभयारण्य में दिखा दुर्लभ पोल्का-डॉट वाला जेब्रा, बीमारी ने बदल दी शरीर की रंगत



Newborn zebra with rare polka dot markings is seen in Kenya facing Melanism
X
Newborn zebra with rare polka dot markings is seen in Kenya facing Melanism

  • मेलानिज्म नाम की बीमारी से जूझ रहा है नवजात जेब्रा, जिसके कारण शरीर पर नहीं विकसित हो पाईं धारियां 
  • जेब्रा को देखने के लिए पार्क में मच गई भी भगदड़, सोशल मीडिया पर वायरल हुईं तस्वीरें

Dainik Bhaskar

Sep 19, 2019, 08:02 AM IST

साइंस डेस्क. केन्या के राष्ट्रीय वन्यजीव अभयारण्य में एक नवजात जेब्रा के शरीर पर धारियों की जगह पोल्का डॉट्स देखे गए। पहली बार इसे देखने के लिए अभयारण्य में भगदड़ मच गई थी। जेब्रा का रंग काला है और शरीर पर सफेद पोल्का डॉट्स हैं। जेबा एक दुर्लभ बीमारी से जूझ रहा है, जिसके कारण शरीर पर सफेद चकत्ते जैसे दिखाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया यूजर ने नाम दिया- हाइब्रिड बेबी जेब्रा

  1. टूर गाइड और फोटोग्राफर एंटोनी टिरा के मुताबिक, जब उन्होंने जेब्रा को पहली बार देखा तो विश्वास नहीं हुआ। उन्हें लगा जेब्रा को पेंट किया गया है। तस्वीरें वायरल होने के बाद अभयारण्य में दुर्लभ जेबरा को देखने के लिए भीड़ लग रही है। 

  2. जेब्रा मेलानिज्म नाम की बीमारी से दुर्लभ बीमारी जूझ रहा है। जिसमें शरीर पर धारियां विकसित नहीं हो पाती और छोटे-छोटे स्पॉट नजर आते हैं। जेब्रा के गले और पेट वाले हिस्से में स्पॉट की संख्या अधिक है। यह बीमारी आमतौर पर स्तनधारियों, उभयचर और रेंगने वाले जीवों में पाई जाती है। 

     

    ''

     

  3. वाइल्डलाइफ विशेषज्ञ पार्मेल लेमेन के मुताबिक, इसे (बीमारी को) अफ्रीका के पार्कों में मौजूद कुछ ही जानवरों देखा गया है, लेकिन वे 6 महीने से अधिक नहीं जी पाते। सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें लोगों को चौंका रही हैं और शेयर की जा रही हैं। कुछ सोशल मीडिया यूजर इसे हायब्रिड बेबी जेब्रा भी कह रहे हैं।

     

    ''

     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना