रिसर्च / लग्जरी लाइफ से ज्यादा रोमांस को अहमियत देते हैं युवा, 63 फीसदी अपनी मेरिड लाइफ से खुश



people give priority to romance more than luxury lifestyle says oxford economics research
X
people give priority to romance more than luxury lifestyle says oxford economics research

  • ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स एंड द नेशनल सेंटर फॉर सोशल रिसर्च का शोध, 63 फीसदी लोग अपने जीवन से संतुष्ट
  • पुरुषों में टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन उनमें लग्जरी लाइफ जीने की ख्वाहिश पैदा करता है, वहीं यही हार्मोन जानवरों में गुस्सा बढ़ाता है

Dainik Bhaskar

Oct 05, 2019, 12:46 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ऑक्सफोर्ड इकोनोमिक्स एंड द नेशनल सेंटर फॉर सोशल रिसर्च में बताया गया है कि युवा लग्जरी लाइफ से ज्यादा प्रेम संबंधों को तवज्जो देते हैं, वहीं जरनल नेचर कम्यूनिकेशन में पब्लिश एक अन्य रिपोर्ट बताती है कि लग्जरी लाइफ के प्रति महिलाओं के बजाय पुरुष ज्यादा आकर्षित होते हैं। जर्नल नेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित शोध के मुताबिक, उनका यह झुकाव हार्मोन के कारण होता है। 

पर्याप्त नींद लेने वाले जीवन से अधिक संतुष्ट

  1. ऑक्सफोर्ड के अध्ययनकर्ताओं ने यह शोध ब्रिटेन के 8250 लोगों पर किया है। शोधकर्ताओं का दावा है कि जो लोग पर्याप्त नींद लेते हैं, उनमें अपने जीवन को लेकर संतोष का स्तर ऐसे लोगों से ज्यादा पाया गया जो अपने ऊपर खर्च तो ज्यादा करते हैं, पर नींद पूरी नहीं कर पाते। शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यक्ति अपनी नींद को कितनी अहमियत देता है इस बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह अपनी सेहत के लिए कितना गंभीर है।

  2. शोध में 63 फीसदी लोगों ने कहा कि वह अपने जीवन से संतुष्ट हैं। अध्ययन में ऐसे लोगों का जीवन के प्रति ज्यादा सकारात्मक रुख देखा गया, जो अपनी मेरिड लाइफ से संतुष्ट हैं। इसमें वह लोग शामिल थे जो एक्टिव सेक्सुअल लाइफ जी रहे थे। रिपोर्ट में यह बात भी सामने आई कि लोग कार से ज्यादा अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और जॉब सिक्योरिटी को महत्वपूर्ण मानते हैं।

  3. जर्नल नेचर कम्यूनिकेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार टेस्टोस्टेरॉन हार्मोंस की अधिकता के चलते लग्जरी लाइफ जीने की ख्वाहिश पैदा होती है। खास बात यह है यह असर पुरुषों पर होता है। टेस्टेस्टेरोन हार्मोन पुरुषों में प्रमुख तौर पर पाया जाता है। प्रमुख रिसर्चर कोलिन केमरर के मुताबिक, ‘जानवरों में इस हार्मोन की अधिकता से गुस्सा ज्यादा होता है, लेकिन इंसानों के मामले में शारीरिक गुस्से का स्थान लिया है इस नई और लग्जीरियस चीजों की चाहत ने। 

  4. शोध के दौरान सभी पुरुषों से खास तरह के टास्क करवाए गए। सारे टास्क पूरे होने के बाद रिसर्चर इस परिणाम पर पहुंचे कि पुरुषों में ये हार्मोन, लग्जरी जीवन की चाह को बढ़ाता है। फिर वे महंगे कपड़ों, आलीशान घर, महंगी कारों, स्पोर्ट्स कार आदि के बारे में न सिर्फ ज्यादा बातें करते हैं, बल्कि उसे पाने की जद्दोजहद में भी लग जाते हैं। यही नहीं उनमें रईसों की तरह दिखने, जिम करने, आकर्षक दिखने की चाह भी उत्पन्न होती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना