फोटोशूट / खेत-खलिहान और राजपूताना धरोहरों के बीच प्री-वेडिंग फोटोशूट का ट्रेंड



Punjab and Rajasthan is becoming the favorite location for pre-wedding photo shoot
X
Punjab and Rajasthan is becoming the favorite location for pre-wedding photo shoot

Dainik Bhaskar

Oct 02, 2019, 11:03 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. शादियों का मौसम करीब आ रहा है। ऐसे में कई कपल्स प्री-वेडिंग फोटोशूट और वीडियोशूट के लिए क्रेजी हैं। हमारे देश के विभिन्न प्रांतों में नायाब प्री- वेडिंग डेस्टिनेशंस हैं, जहां आप विजिट कर सकते हैं। इनमें पंजाब के खेत-खलिहान सबसे खास हैं। वहीं प्री-वेडिंग फोटोशूट की बात हो और राजस्थान का जिक्र न हो तो कुछ अधूरा सा लगता है। राजपूताना शान से खड़े ऐतिहासिक किले, हवेलियां और झीलें फोटोशूट के लिहाज से राजस्थान को खास बनाती हैं।

पंजाब के खेत हैं फोटोशूट के लिए बेस्ट

  1. खेत

    पंजाब में जाकर वहां खेतों के बीच में प्री-वेडिंग फोटोशूट करवाने का एक अलग ही मजा है। यहां जाने के बाद आपका मन वहीं बस जाने को करेगा। ऐसे में आप इस जगह पर जाकर प्री-वेडिंग फोटोशूट कर सकते हैं। पंजाब की संस्कृति और रहन-सहन, मिट्टी के घर, चूल्हा, लहलहाते सरसों के खेत अपने आप में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए बेस्ट कंपोजिशन हैं।

  2. पंजाब की इन लोकेशंस पर होती है शूटिंग

    खेत

    पंजाब के बहुत से फोटोग्राफर दूल्हा-दुल्हन को लेकर हुसैनीवाला बार्डर और सीमांत गांव झुगे हजारा सिंह वाला स्थित बैंबू काटकर फिल्म के लिए बनाए सेट पर पहुंचते हैं। कई बार तो लोगों को लगता है कि फिल्म की शूटिंग हो रही है,इस कारण भीड़ जुट जाती है। पटियाला के पास फतेहगढ़ में भी प्री-वेडिंग फोटोशूट पसंद किया जाता है। इसी तरह अमृतसर के पास सड्‌डा पिंड नाम की जगह है, यहां विलेज का दृश्य शूटिंग के लिए काफी मुफीद है। 

  3. कपल्स को लुभाता है गांव का परिदृश्य

    फोटो

    पंजाब की लोकेशंस पर प्री-वेडिंग मूवी बनाने का बहुत क्रेज है। इसके लिए पंजाब के गांवों की लोकेशंस काफी लुभाती हैं। इस दौरान गांव का दृश्य खेत-खलिहान, ट्रैक्टर, कच्चा घर जैसी जगह का सेट बनाकर वहां शॉर्टफिल्म और फोटोशूट किए जा रहे हैं। एक सामान्य सेट बनाने में करीब 6 से 8 लाख रुपए लगते हैं। चंडीगढ़, अमृतसर या लुधियाना में ही प्री-वेडिंग फोटोशूट किया जाना हो, तो ये डेस्टिनेशंस भी बेहतरीन हैं। इन स्थानों पर 1.25 से 1.50 लाख रुपए तक का खर्च आता है।
     

  4. गर्मी में लेह-लद्दाख पसंदीदा फोटोशूट स्पॉट

    लेह

    लद्दाख में गर्मी के मौसम में आसानी से पहुंचा जा सकता है। इस कारण फोटोशूट के लिहाज से लेह-लद्दाख बेस्ट डेस्टिनेशन है। स्नोफॉल के बाद यह जगह बंद हो जाने से पहले इस बेहद ऊंचाई वाली जगह पर झीलों और माउंटेन के बीच किसी बॉलीवुड फिल्म की तरह फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराना पसंद किया जाता है। इस फील्ड से जुड़े जानकार बताते हैं कि करीब 2 से 2.5 लाख रुपए के खर्च में सेट और नेचुरल ब्यूटी की लोकेशन को ध्यान में रखकर थीम बेस्ड फोटाेग्राफी और शूटिंग की जाती है।

  5. राजपूताना धरोहरों के बीच कराएं प्री-वेडिंग फोटोशूट

    हवा महल

    राजस्थान की राजधानी जयपुर में ही कई प्री-वेडिंग डेस्टिनेशंस हैं, जिनमें यहां का अल्बर्ट हॉल प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए सबसे परफेक्ट जगह है। यहां आप उड़ते हुए कबूतरों के साथ अपनी तस्वीरों को एकदम राजसी अंदाज में क्लिक करा सकते हैं। इसके अलावा आप राम निवास गार्डन भी बेहतरीन जगह है। यही नहीं, जयपुर की शान माना जाने वाला हवामहल का बैकग्राउंड आपके फोटो को और उभार देगा। गुलाबी शहर जयपुर में कनक वृंदावन, नाहरगढ़ का किला, बिड़ला टेंपल और ऐसे अन्य कई खूबसूरत स्थल हैं, जो प्री-वेडिंग फोटो या वीडियो शूट के लिहाज से बेहतरीन हैं। 

  6. उदयपुर: झीलों के बीच फोटोशूट

    झील

    झीलों की नगरी उदयपुर में आप अपने प्री-वेडिंग फोटोशूट को बहुत इंजॉय करेंगे। यहां झीलें, किले, महल, पहाड़ियां और कई ऐतिहासिक स्थल हैं, जो फोटोशूट के हिसाब से बेहद सुंदर हैं। खास बात है कि मॉनसून में यहां की सुंदरता और बढ़ जाती है।
     

  7. नीमराना किला और सांभर लेक

    नीमराना

    यह किला जयपुर-दिल्ली राजमार्ग पर स्थित एक बेहद ही खूबसूरत महल है, जो जयपुर से लगभग ढाई घंटे की दूरी पर है। यह जगह असंख्य आंगनों, टॉवर, और गलियारों का एक घर है, आप अपने पार्टनर के साथ यहां रोमांटिक फोटोशूट करवा सकते हैं। वहीं सामोद पैलेस ना सिर्फ प्री वेडिंग फोटोशूट के प्रसिद्ध है, बल्कि यह डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी जाना जाता है। शानदार और ऊंची हवेली पृष्ठभूमि,
    विशालकाय किला, लंबे और स्वच्छ स्विमिंग पूल, देहाती सेटअप और कलात्मक राजपूताना मुगल गैलरी में आप फोटोशूट करा सकते हैं। जयपुर से लगभग 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सांभर सॉल्ट लेक में दूर-दूर तक केवल नमक की चादर ही दिखाई पड़ती है। यहां प्री वेडिंग फोटोशूट में पोज देने के लिए काफी स्पॉट्स हैं, जिनमें सबसे खास नमक की चादर है। ये बर्फ के जैसी दिखाई पड़ती है और फोटोशूट के दौरान धूप से कपल्स के चेहरे भी ज्यादा चमकदार दिखाई पड़ते हैं। सांभर झील के अलावा भी यहां आसपास कई ऐसे स्पॉट्स है जहां कपल्स पोज दे सकते हैं। यहां छोटी छोटी हवेलियां इसके लिए एकदम परफेक्ट जगह साबित होती हैं।

  8. जय महल पैलेस

    जय

    रामनिवास गार्डन पैलेस के साथ ही मुगल परिदृश्य उद्यान के बीच में स्थापित, शाही जय महल महल भव्यता के लिए जाना जाता है। यह जगह आपके प्री वेडिंग फोटोशूट के लिए एकदम परफेक्ट है। आमेर किले पर कई राजसी टीवी सीरिज और फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है, जिनमे जोधा अकबर,बाजीराव मस्तानी शामिल हैं। आप यहां पारंपरिक राजस्थानी अंदाज में प्री-वेडिंग फोटोशूट करा सकते हैं।

  9. बैंगलुरु: बेहतरीन हैं नजारे

    बेंगलुरू

    कर्नाटक की राजधानी बैंगलुरु आईटी हब के नाम से मशहूर है। जहां आप अपनी कैंडिड तस्वीरों को क्लिक करवा सकते हैं। साथ ही आप इस शहर के आसपास स्थित खूबसूरत जगहों के खूबसूरत नजारों के बीच प्री-वेडिंग फोटोशूट करवा सकते हैं।

  10. दिल्ली: ऐतिहासिक स्थलों पर करें "क्लिक'

    दिल्ली

    कपल्स दिल्ली जाकर प्री-वेडिंग फोटोशूट कराना चाहते हैं तो ये भी एक अच्छा डेस्टिनेशन है। आप यहां इंडिया गेट, लाल किला, लोटस टेम्पल के बाहर, मेट्रो के आसपास, इस्कॉन टेम्पल में फोटोशूटकरा सकते हैं। आप चाहें तो चांदनी चौक में पुरानी दिल्ली के नजारे दिखाती तस्वीरें भी बाजार में क्लिक कर सकते हैं, लेकिन चांदनी चौक में गलियां तंग हैं, इसलिए आपकी प्लानिंग अच्छी होनी चाहिए।

  11. गोवा: सी-बीचेस पर दें खास पोज

    गोवा

    प्री-वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए गोवा बेस्ट लोकेशन है। हर साल काफी संख्या में लोग यहां प्री-वेडिंग का ड्रीम पूरा करते हैं। शूट के मामले में यहां लोकेशन्स की भरमार है। सी-बीच से लेकर सनसेट और मॉन्यूमेंट्स तक के यहां काफी ऑप्शन्स हैं। अगोंडा बीच, बागा बीच, पणजी, पुराना गोवा यहां के फेमस टूरिस्ट स्पॉट में शामिल है। इन खूबसूरत लोकेशन को देखकर लोग प्री वेडिंग शूट कराते हैं। समंदर, बीचेस, फोर्ट, गार्डन जैसी बहुत सारी लोकेशंस यहां हैं, जो आपके फोटोशूट को खूबसूरती से भर देंगी।

  12. अलेप्पी: हाउसबोट पर सुकून के पल

    बोट

    दक्षिण भारत के प्राकृतिक स्थलों में अलेप्पी सबसे अलहदा है। नाव पर राजसी ठाट एक शांत शहर, जिसके एक ओर समुद्र है तो दूसरी ओर बैक वाटर। यहां का खास आकर्षण है बैक वाटर पर तैरतीं लग्जरी हाउसबोट। सुनहरी रेत के कणों से अटखेलियां करता नीले समुद्र का पानी एक जादुई समां बनाता दिखाई देता है। यहां बहुत भीड़ नहीं होती है, इसलिए यह जगह एक शांत बीच हॉलिडे के लिए तो बेस्ट है ही साथ ही आप यहां आकर अपना प्री वेडिंग शूट भी यादगार बना सकते हैं।

  13. विशाखापत्तनम: कपल्स को शांत वातावरण लगेगा खुशनुमा

    विशाखापट्टनम

    गोवा में बेशक बीच की कमी नहीं, लेकिन हर एक बीच पर खचाखच भीड़ होती है। ऐसे में प्री वेडिंग शूट थोड़ा मुश्किल हो सकता है। ऐसे में विशाखापत्तनम का प्लान बना सकते हैं जहां के बीच ज्यादातर खाली होते हैं इनमें आप पोज के साथ एक्सप्रेशन भी दे सकते हैं। बीच के आसपास भी काफी अच्छी जगह हैं।
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना