इनोवेशन / ब्रिटिश वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का सबसे पतला सोना, इंसानी नाखून से 10 लाख गुना महीन



Scientists made worlds thinnest precious gold metal one MILLION times thinner than n
X
Scientists made worlds thinnest precious gold metal one MILLION times thinner than n

  • यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के वैज्ञानिकों ने बनाई 0.47 नैनोमीटर मोटाई वाली सोने की पर्त, नाम दिया 2डी गोल्ड
  • इसका प्रयोग चिकित्सकीय उपकरण और वाटर प्यूरीफायर में किया जा सकेगा

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2019, 05:41 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. इंग्लैंंड की यूनिवर्सिटी ऑफ लीड्स के वैज्ञानिकों ने शुद्ध सोने का दुनिया का सबसे पतला रूप तैयार किया गया है। यह इंसानी नाखून से 10 लाख गुना ज्यादा पतला है। सोने यह रूप केवल दो परमाणु से मिलकर बना है। सोने की पर्त की मोटाई 0.47 नैनोमीटर है। इसका प्रयोग चिकित्सीय उपकरण और इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री में बड़े पैमाने पर किया जा सकता है। इसे टू-डी सोना भी कहा जा रहा है।

वर्तमान में इस्तेमाल नैनो पार्टिकल से 10 गुना ज्यादा बेहतर

  1. शोधकर्ताओं के मुताबिक, जांच में सामने आया है कि यह वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे सोने के नैनो पार्टिकल से 10 गुना ज्यादा बेहतर है। वर्तमान नैनो पार्टिकल 3डी मैटेरियल में जिसमें काफी संख्या में परमाणु हैं। शोधकर्ता सुंजी ये के मुताबिक, यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसका इस्तेमाल तकनीक को और भी बेहतर बनाने में किया जा सकेगा।

     

    ''

     

    इसके घोल  का रंग हरा दिखता है

  2. इसका प्रयोग रोगों की जांच करने वाले उपकरण और पानी को साफ करने वाले वाटर प्यूरीफायर में भी किया जाएगा। एडवांस साइंस जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, इस नए तरीके से नैनो मेटल के निर्माण को बढ़ावा मिलेगा और ये तैयार किए जा सकेंगे।

  3. शोधकर्ताओं के अनुसार, सोने के नए प्रकार को तैयार करने में क्लोरोऔरिक अम्ल का प्रयोग किया गया है। इसके जलीय घोल में गोल्ड नैनोशीट को डुबोकर 2डी गोल्ड बनाया गया है। सोने के नए प्रकार को एक खास रसायन की मदद से तैयार किया गया है जो इसे दो परमाणु वाली चौड़ी पर्त के रूप में बदलने में मदद करता है।

     

    ''

     

  4. इसे पानी में डालने पर यह हर रंग के घोल के रूप में दिखाई देता है। इसकी मदद से मुड़ने वाली स्क्रीन, इलेक्ट्रॉनिक इंक और ट्रांसपेरेंट डिस्प्ले बनाए जा सकते हैं। लीड्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर स्टीफन इवांस के मुताबिक, 2डी गोल्ड तैयार करना एक बेहतरीन आइडिया है जिसका इस्तेमाल कई रसायनिक उत्पाद बनाने में किया जा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना