12 साल की उम्र में जैकसन ने बनाया न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर, तोड़ा टेलर विल्सन का रिकॉर्ड

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट से 7 लाख रुपए के स्पेयर पार्ट्स मंगाकर घर पर ही किया तैयार
  • टेलर विल्सन ने 14 साल की उम्र में बनाया था रिएक्टर, प्रयोग को भौतिकशास्त्रियों के ऑनलाइन फोरम ने किया सत्यापित  

लाइफस्टाइल डेस्क. 12 साल के जैक्सन ओसवॉल्ट ने घर पर ही न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर तैयार किया है। जैक्सन ने ई-कॉमर्स वेबसाइट से करीब 7 लाख रुपए के स्पेयर पार्ट्स खरीदकर इसे बनाया है। वे ऐसा करने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के साइंटिस्ट बन गए हैं। न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर (नाभिकीय संलयन) बनाने का रिकॉर्ड अब तक टेलर विल्सन के नाम था। उन्होंने 2008 में 14 साल की उम्र में इसे तैयार किया था। 

1) वैक्यूम पंप और चेंबर का इस्तेमाल कर यंत्र तैयार किया

अमेरिका के मेम्फिस के रहने वाले जैक्सन ने न्यूक्लियर फ्यूजन रिएक्टर बनाने के लिए वैक्यूम पंप और चेंबर का इस्तेमाल किया। इसे ई-कॉमर्स वेबसाइट से खरीदा गया था। इसे भौतिकशास्त्रियों के ऑनलाइन फोरम ने वेरिफाई कर दिया है।

जैक्सन के मुताबिक, यह मेरे लिए एक शानदार अनुभव रहा है। उनका कहना है कि बिजली के स्रोत के रूप में परमाणु संलयन का व्यावसायिक प्रयोग किया जाना अभी बाकी है। पिछले सभी प्रयास भी इसी दिशा में उठाए गए कदम हैं। 

 

इस डिवाइस की मदद से पर्याप्त दबाव के साथ कई परमाणु मिलकर एक परमाणु बनाया जाता है और रिलीज होने वाली ऊर्जा को परमाणु में एकत्रित कर लिया जाता है। मशीन का प्रयोग जैक्सन ने पिछले साल अपने 11वें जन्मदिन पर भी किया था। 

जैक्सन के पिता क्रिस कहते हैं कि मैंने उसे प्रोजेक्ट तैयार करने की अनुमति इस आधार पर दी कि वह एक्सपर्ट से सलाह के बाद ही इसे तैयार करे और सीखे। एक्सपर्ट ने उसे रेडिएशन और हाईवोल्टेज की बिजली से होने वाले खतरों के बारे में आगाह किया था।

खबरें और भी हैं...