इटली / दुनिया का बेहतरीन पिस्ता ब्रोंटे में पैदा होता है, इसलिए चोरी भी होती है; सुरक्षा के लिए पुलिस लगाई



The pistachios that need police protection
X
The pistachios that need police protection

  • ब्रोंटे के पेड़ों से पिस्ता एक-एक करके हाथों की मदद से निकाला जाता है

Dainik Bhaskar

May 18, 2019, 11:47 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. इटली के माउंट एटना पर्वत के करीब बसा ब्रोंटे कस्बा खूबसूरती के लिए जाना जाता है, पर इसकी एक खासियत कम ही लोग जानते हैं। सिसली द्वीप की गोद में बसे ब्रोंटे में दुनिया का बेहतरीन और सबसे महंगा पिस्ता पैदा होता है। इसलिए इनके चोरी होने का भी अंदेशा बना रहता है। इसलिए इस बार इन पिस्ता की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय पुलिस बल कार्निबियरी को भी लगाया गया है। 

ग्रीन गोल्ड के नाम से मशहूर, कीमत 4 हजार रुपए किलो

  1. ''

    • कैप्टन निकोलो मोरांडी के साथ 5 अफसरों को इनकी निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। ये लोग अलग-अलग शिफ्ट में सुबह से रात तक इनकी देखभाल करते हैं। कैप्टन मोरांडी के मुताबिक यदि जरुरत पड़ी तो हेलिकॉप्टर से भी गश्त शुरू की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पिस्ता की सुरक्षा के लिए कई एहतियाती ऑपरेशन संचालित करेंगे। 
    • मोरोंडी के मुताबिक फसल सितंबर तक तैयार होगी, इसलिए अभी ऑपरेशन शुरू करना लोगों को असंगत लग सकता है। पर टीम को इसके लिए तैयार करना जरूरी था, क्योंकि जिन लोगों की इस फसल पर नजरें हैं, वे अभी से सक्रिय हो गए हैं। 
    • स्थानीय व्यापार संगठन के प्रमुख सिम्बली के मुताबिक इस क्षेत्र में 230 अधिकृत किसान हैं, ये लोग ही देखभाल से लेकर तोड़ने और भेजने का काम करते हैं। इस पिस्ता का रंग और स्वाद बेहतरीन होने की वजह से कटाई के समय इसकी चोरी भी हो जाती है। 
    ''

     

    • सिसली में पैदा होने की वजह से इस पिस्ता को सिसली का ग्रीन गोल्ड कहा जाता है। एक किलो पिस्ता की कीमत करीब 4 हजार रुपए है। जबकि अमेरिका और ईरान का पिस्ता 2000 से 2500 रुपए प्रति किलो मिलता है। 
    • दाम ज्यादा रखने की वजह यह है कि इस पिस्ता का खोल हटने के बाद भी इसका हरापन लंबे समय तक बने रहता है, जबकि अन्य में रंग हल्का होता जाता है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना