वॉलीबेक / दुनिया की सबसे मजबूत जैकेट,दावा; स्टील से 15 गुना ज्यादा स्ट्रॉन्ग और गोलियों से बचाने में भी सक्षम

The world's strongest jacket, the company claims; 15 times more efficient than steel and also able to protect from bullets
X
The world's strongest jacket, the company claims; 15 times more efficient than steel and also able to protect from bullets

  • डच कंपनी वॉलीबेक ने तैयार की जैकेट, -50 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी सर्दी का अहसास नहीं होने देती

Dainik Bhaskar

Nov 29, 2019, 07:37 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. डच ब्रांड वॉलीबेक ने दुनिया की सबसे मजबूत जैकेट बनाई है। दावा है कि यह स्टील से 15 गुना  ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। इसे खास किस्म के फायबर डायनीमा से तैयार किया गया है। यह सर्द और बर्फीले मौसम से से बचाती है और तापमान माइनस 50 डिग्री सेल्सियस जाने पर भी सर्दी का अहसास नहीं होने देती। टेस्टिंग में इसकी पुष्टि हो चुकी है। 

वॉलीबेक एडवेंचर स्पोर्ट्स के कपड़े बनाने के लिए जानी जाती है। जो काफी मजबूत माने जाते हैं। कंपनी का कहना है कि हालिया तैयार हुई जैकेट दूसरे एरामिड फायबर से 40 गुना ज्यादा मजबूत है। इसे तैयार करने में ऐसे फायबर का इस्तेमाल किया गया है जिसे एंटी-बैलेस्टिक व्हीकर आर्मर में किया जाता है। 

आमतौर पर जैकेट को हल्का बनाने के लिए पॉलिस्टर या नायलॉन का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इससे तैयार होने वाले कपड़ाें को आसानी से कटने का खतरा रहता है। लेकिन हालिया  जैकेट 100 फीसदी डायनीमा फाबर से तैयार की गई है जो दुनिया का सबसे मजबूत फायबर है। 

जैकेट का वजन 2.5 किलो है और दशकों तक इस्तेमाल की जा सकती है। कंपनी का कहना है कि जांच के दौरान इसके फायबर इतने मजबूत थे कि टेस्टिंग मशीन भी टूट गई थी। बंदूक की गोलियां भी इसे नहीं भेद पाई। 

इस जैकेट में फायबर की पर्तें और बढ़ाई जाएं यह बंदूक की गोली को रोक सकती है। एडवेंचर एक्टिविटी करने वालों के लिए यह काफी राहत देने वाली है। जैकेट का दाम 70 हजार रुपए रखा गया है। वॉलीबेक ने इससे पहले ऐसी पैंट बनाई थी जिसे 100 साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना