सुविधा / ट्रेवलिंग आरामदायक हो इसलिए सफर के दौरान सोच-समझ कर पहनें कपड़े और फुटवियर



tips for relax traveling
X
tips for relax traveling

Dainik Bhaskar

Oct 30, 2019, 07:32 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. यात्रा शब्द ही रोमांच से भर देता है। सफर पर निकलते समय तैयारियां करना स्वाभाविक है पर इस दौरान किन बातों का ख्याल रखना है ये जानना भी जरूरी है। सफर पर जाते वक्त हम अक्सर ये भूल जाते हैं कि क्या साथ ले जाना चाहिए, क्या नहीं। बिना सोचे-समझे ऐसे कपड़े या फुटवियर पहन लेते हैं, जो कि यात्रा के लिए मुनासिब नहीं होते। सफर आराम से गुजरे इसके लिए पंखुड़ी पाण्डेय से जानिए कुछ आसान टिप्स... 
 

चुस्त जींस

  1. यात्रा के दौरान फिटिंग की जींस मुश्किल पैदा कर सकती हैं। एक स्थिति में बैठने में इससे समस्या होती है। साथ ही अक्सर लोग लेदर पेंट्स पहनना पसंद करते हैं। ये दिखने में तो अच्छी लगती हैं पर कुछ समय के लिए पहनना ही ठीक रहता है। इसके अलावा रिप्ड जींस भी सफर में न पहनें। सफर में या लंबे समय के लिए ढीली पैंट्स या स्ट्रेचेबल जींस ही पहनें।

  2. हाई हील्स

    यात्रा करने के दौरान कई बार तेज़ गति से चलना और दौड़ना आम होता है। हील्स के कारण ऐसा करने में समस्याएं आती हैं। इसलिए कोशिश करें कि सफर में हल्की व फ्लैट सैंडल या फ्लोटर्स ही पहनें। लेस वाले जूते न पहनें। इन्हें बार-बार उतारने और पहनने में मुश्किल होती है।
     

  3. प्लेन वाइट  

    कई लोगों को सफेद कपड़े पहनना बहुत पसंद होता है। सफर में सफेद रंग के कपड़े जल्दी गंदे हो जाते हैं। यदि सफेद पहनना ही है तो प्रिंट में पहनें। पूरी सफेद ड्रेस पहनने से बचें। बड़े बैग ओवरसाइज बैग घर पर ही छोड़ दें। इनके बजाय छोटे, क्रॉस-बॉडी बैग्स साथ लें। ये कम जगह लेते हैं और संभालने में भी आसान होते हैं। इन्हें क्रॉस टांगने पर दोनों हाथ फ्री रहते हैं। बड़े हैंड बैग्स को बार-बार संभालना पड़ता है।

  4. तेज परफ्यूम  

    कुछ लोग तेज महक पसंद करते हैं। सफर के दौरान कोशिश करें कि तेज महकने वाले इत्र या परफ्यूम का इस्तेमाल न करें। इत्र या परफ्यूम की तेज गंध से आसपास के यात्रियों को परेशानी हो सकती है। कुछ लोगों को तेज महक से एलर्जी भी होती है। कोशिश करें कि सफर के दौरान सौम्य परफ्यूम का ही इस्तेमाल करें।

  5. कॉन्टैक्ट लेंस और हैवी जूलरी  

    • लेंस की अपेक्षा चश्मा अधिक आरामदायक होता है। तेज़ हवा या धूल-मिट्‌टी के कारण लेंस लगाने पर तकलीफ हो सकती है। सफर में जाते समय चश्मा ही लगाएं। लम्बे सफर में सोने के पहले लेंस निकालना होगा, जबकि चश्मे के साथ इस तरह ही समस्या नहीं होगी।
    • बड़े ईयररिंग्स, हैवी नेकलेस पहनकर सफर में न जाएं। कई बार दिखावा महंगा पड़ सकता है। अगर जूलरी पहनना पसंद ही है तो सोबर टॉप्स, चोकर या पतली चेन पहन सकती हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना