अनोखा संकल्प / पॉजिटिव सोच बढ़ाने के लिए 48 साल की जेन ने सालभर लोगों को लिखे पत्र



to increase positivity zen wrote letter to people throughout the year
X
to increase positivity zen wrote letter to people throughout the year

  • चिट्ठी पाने वालों में फैक्ट्रियों में काम करने वाले श्रमिक, रेस्तरां कर्मचारी और कई अनजान लोग शामिल थे
  • जेन क्रेमर ने इन 365 चिट्ठियों को सोशल मीडिया पर भी पोस्ट किया
     

Dainik Bhaskar

Jan 10, 2019, 08:03 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. नए साल पर हममें से ज्यादातर लोगों ने कुछ न कुछ रिजॉल्यूशन या संकल्प लिया होगा। कुछ लोगों ने जिम जाने, वजन कम करने, कोई बुरी आदत छोड़ने या दूसरों की मदद करने का संकल्प लिया होगा। लेकिन अमेरिका के शिकागो में रहने वाली 48 साल की जेन क्रेमर ने पिछले साल कुछ अनोखा काम करने का संकल्प लिया था जिसे उन्होंने पूरा भी कर दिखाया। 

हर दिन एक नए इंसान के लिए लिखी चिट्ठी

  1. जेन ने साल के 365 दिन तक अलग-अलग लोगों को प्रेमपूर्ण या अपनापन दिखाने वाली और प्रेरक चिट्ठियां लिखी, जिससे लोग पॉजिटिव सोचें और इनसे प्रेरित होकर दूसरों की मदद करने के बारे में भी सोचे। कई लोगों पर इसका असर भी हुआ। इस दौरान जेन ने हर दिन एक अलग व्यक्ति को चिट्ठी लिखी जिनमें उनके स्कूल के जमाने के साथी, रेस्तरां में काम करने वाले कर्मचारी या अन्य अजनबी लोग शामिल हैं। 

  2. जेन बताती हैं, 'वे कोई रोमांटिक प्रेम-पत्र नहीं थे। वे अजनबियों, परिवार के सदस्यों, दोस्तों और पुराने परिचितों के लिए प्रशंसा के पत्र थे। दरअसल, मैंने पहले कभी भी न्यू ईयर रिजॉल्यूशन को गंभीरता से नहीं लिया था, लेकिन जब मैंने सकारात्मक पहल के लिए संकल्पों का उपयोग करने के फायदों के बारे में पढ़ा तो खुद को फायदा पहुंचाने के लिए किए जाने वाले रिजॉल्यूशन के बजाय दूसरों को प्रेरित करने वाले संकल्प को ईयर ऑफ लव प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया।' 
     

COMMENT