अमेरिका / वैज्ञानिकों ने खोजी दुनिया की सबसे ऊंची आवाज वाली चिड़िया, मादा को अपनी आवाज से रिझाती है

X

  • मैसाच्युसेट्स यूनिवसिर्टी के शोधकर्ताओं का दावा, सफेद बेलबर्ड ने तेज आवाज निकालने में हॉउलर बंदर को पीछे छोड़ा
  • शोधकर्ताओं के मुताबिक, इनके पेट की मांसपेशियां और पसलियाें का मजबूत होना हो सकता है ऊंची आवाज का कारण

दैनिक भास्कर

Oct 26, 2019, 06:07 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. अमेरिकन शोधकर्ताओं ने हालिया शोध में सफेद बेलबर्ड को दुनिया की सबसे ऊंची आवाज वाली चिड़िया बताया गया है। मैसाच्युसेट्स यूनिवसिर्टी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, मेटिंग के समय इसकी आवाज इसकी आवाज हॉउलर बंदर से भी ज्यादा तेज हो जाती है। यह तेज आवाज वाली स्क्रीमिंग फियाज नाम की चिड़िया से भी तीन गुना ऊंची आवाज में चिल्लाती है। सफेद बेलबर्ड से पहले स्क्रीमिंग फियाज को ऊंची आवाज वाली चिड़िया के तौर जाना जाता था। यह 125 डेसिबल से भी ऊंची आवाज निकालती है और अमेजन के जंगलों में पाई जाती है।

आवाज के आधार पर मादा मेटिंग के लिए होती है तैयार

शोधकर्ता जेफ पेडोस के मुताबिक, मादा चिड़िया को आकर्षित करने के लिए नर चिड़िया अपने अधिकतम लेवल तक आवाज निकालती है। वह मादा को रिझाने के लिए चक्कर भी काटती है। रिसर्च के दौरान पाया गया कि ऐसा करने पर कई मादा चिड़ियां सफेद बेलबर्ड के पास आकर बैठ जाती हैं। सबसे तेज आवाज वाली नर बेलबर्ड को मादा चुनती है।

 

श्श्

 

नर बेलबर्ड की तेज आवाज होने के कारण मादा चिड़िया की सुनने की क्षमता कमजोर होने का खतरा रहता है। इसके बावजूद मादा नर चिड़िया के करीब आने की कोशिश करती है। शोधकर्ता के अनुसार, सफेद बेलबर्ड की अंदरूनी संरचना थोड़ी अलग होती है। इनके पेट की मांसपेशियां और पसलियां काफी विकसित और मजबूत होती हैं। यही उनकी तेज आवाज का कारण हो सकता है।  

ऊंची आवाजी की खूबी के कारण ये लगातार ज्यादा देर तक चहक नहीं पाती हैं। शोधकर्ताओं का कहना है रिसर्च में यह भी सामने कि यह अपना साथी कैसे चुनती हैं। जिस तरह मोर के पंख मेटिंग में अहम भूमिका निभाते हैं उसी तरह नर बेलबर्ड की आवाज उनके लिए बड़े काम की साबित होती है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना