दिलचस्प / स्वीडन के एक गांव में तैयार ही होने वाली चीज का स्वाद आज भी रहस्य, मान्यता; उल्का पिंड गिरने से ऐसा हुआ

Vasterbottensost cheese is made in a small village, so far no one has made it outside the village
X
Vasterbottensost cheese is made in a small village, so far no one has made it outside the village

  • चीज का नाम वास्टरबॉटेंसॉस्ट है, इसकी कीमत दूसरी चीज के मुकाबले दोगुनी है
  • इस क्रीमी टेक्सचर वाले चीज को बुर्टरास्क गांव की एक फैक्ट्री में ही बनाया जाता है
  • कई बार इसे गांव से बाहर बनाने की कोशिश की गई लेकिन वो स्वाद नहीं आ पाया

Dainik Bhaskar

Nov 29, 2019, 08:27 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क . स्वीडन के बुर्टरास्क गांव में तैयार की जाने वाली चीज को रहस्य करार दिया गया है। इसे स्थानीय भाषा में वास्टरबॉटेंसॉस्ट कहते हैं। एक साल में इसका 4 हजार टन तक निर्माण किया जाता है। यह अपने खास किस्म के स्वाद के लिए जानी जाती है। वास्टरबॉटेंसॉस्ट की कीमत अन्य चीज के मुकाबले दोगुनी है। इस क्रीमी टेक्सचर वाले चीज को देश के छोटे से गांव बुर्टरास्क की एक फैक्ट्री में ही बनाया जाता है। दिलचस्प बात ये है कि इसे कई बार गांव से बाहर बनाने की कोशिश की गई लेकिन वो स्वाद नहीं आ पाया। ऐसा क्यों, इस पर स्थानीय लोगों की अलग-अलग मान्यताएं हैं। 

अजीबो-गरीब हैं मान्यताएं

  1. कुछ लोगों का मानना है कि कई साल पहले यहां एक उल्कापिंड गिरा था, जिस वजह से यहां झील का निर्माण हुआ। यहां की जमीन भी कैल्शियम से समृद्ध हो गई, जो अब दूध और पनीर को प्रभावित करती है। वहीं, अन्य का मानना ​​है कि वास्टरबॉटेंसॉस्ट चीज का अनूठा स्वाद इसे स्टोर करने के तरीके से भी आता है। 

  2. चीज तैयार करने वाले मानते हैं कि इसे अलग-अलग तरह की अलमारियों में 14 महीने के लिए छोड़ दिया जाता है। यह इसके अनोखे स्वाद की वजह है। कुछ स्थानीय लोगों का कहना है कि गायों को खिलाई जाने वाली खास किस्म वनस्पति भी चीज को ऐसा बनाने में सहायक होती है। इस चीज और बुर्टरास्क गांव के बीच के कनेक्शन को समझने के लिए फोरेंसिक डीएनए और चीज एक्सपर्ट ने जांच भी की लेकिन विशेषज्ञ किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए। 

  3. वास्टरबॉटेंसॉस्ट स्वीडन में मिलने वाली दूसरी चीज से सबसे अलग और खास है। इसके अलग टेस्ट और टेक्स्चर के कारण इसे चीज का राजा कहा जाता है। लेकिन इसे अब तक गांव के बाहर क्यों नहीं बनाया जा सका है, ये अभी तक एक राज है। इस रहस्य को स्वीडन के सबसे पेचीदा रहस्यों में से एक करार दिया गया है। सालों से लोग इसे गांव के बाहर अन्य शहरों में बनाने की कोशिशों में लगे हुए हैं लेकिन अब तक वो कामयाब नहीं हो सके हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना