पेरिस / महिला की रसोई में टंगी मिली 46 करोड़ रुपए की कीमत वाली 13वीं सदी की पेंटिंग



Woman discovers Renaissance masterpiece in kitchen Could Fetch $6 Million At French Auction
X
Woman discovers Renaissance masterpiece in kitchen Could Fetch $6 Million At French Auction

  • पेंटिंग मशहूर इटेलियन पेंटर चिमाबुए की बताई जा रही है, जिन्होंने ऐसी सिर्फ 8 पेंटिंग बनाई थीं
  • ईसाइयों के जज्बात को दर्शाती ऐसी दो और पेंटिंग लंदन की नेशनल गैलरी में मौजूद हैं

Dainik Bhaskar

Sep 25, 2019, 01:54 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. पेरिस में एक महिला के किचन में 13वीं सदी की पेंटिंग टंगी मिली है जिसकी कीमत 46 करोड़ रुपए है। महिला का नाम फिलोमेन वोल्फ है और वह उस तस्वीर को धार्मिक किस्म की साधारण पेंटिंग समझती थी। जब पेंटिंग का मूल्यांकन कराया गया तो कीमत सुनकर चौक गईं। इसे मशहूर पेंटर चिमाबुए की कृति बताया जा रहा है। 27 अक्टूबर को पेंटिंग की नीलामी की जाएगी। 

घर में मिले 100 अन्य सामान की कीमत 4.70 लाख रुपए

  1. पेंटिंग धर्म से जुड़ी है और यह गैस स्टोव के ऊपर दीवार पर सालों से टंगी थी। पिछले साल जून में महिला ने घर बेचकर नया घर लेने की योजना बनाई। घर खाली करने के लिए महिला के पास एक हफ्ते का समय था। उसने घर के सामान की कीमत लगाने के लिए नीलामी विशेषज्ञों को बुलाया गया जिन्होंने 1960 में बने घर का सामान देखा और कीमत तय की। 

  2. महिला ने जब नीलामी विशेषज्ञ को पेंटिंग दिखाई तो उन्होंने उसकी कीमत 46 करोड़ रुपए लगाई। पेंटिंग की लंबाई 26 सेमी और चौड़ाई 20 सेमी है। मामला सामने आने के बाद पेंटिंग की हिस्ट्री जानने के लिए पेरिस आर्ट एक्सपर्ट से सलाह ली गई तो उन्होंने इसकी कीमत करोड़ों रुपए में बताई। महिला के घर में मिली 100 अन्य चीजों की कीमत 4 लाख 70 हजार रुपए बताई गई है। 

     

    ''

     

  3. महिला नहीं चाहती उनके परिजनों के नाम सार्वजनिक किया जाएं। परिजनों का कहना है कि उन्होंने पेंटिंग को धार्मिक प्रतीक के तौर पर घर में रखा था और जिसे रूस का समझा जा रहा था। महिला को इस बात की जानकारी नहीं थी कि पेंटिंग कितने सालों से घर में है, कहां से आई और परिवार वालों को कैसे मिली। इसे मशहूर इटेलियन पेंटर सेनी-डी-पेपो की दुर्लभ कृति बताया जा रहा है। 

  4. माना जा रहा है कि पेंटिंग को 1280 में तैयार किया गया था। सेनी-डी-पेपो ने ईसाई समुदाय के जज़्बातों को दर्शाती 8 पेंटिंग बनाई थीं। महिला में घर में मिली पेंटिंग उनमें से ही एक है। ऐसी दो और पेंटिंग लंदन की नेशनल गैलरी में मौजूद हैं। इन्हें भी सैकड़ों सालों तक पहचाना नहीं जा सका था। ये ब्रिटेन के ही एक शख्स के घर में सफाई के दौरान मिली थीं जिसे 2000 में सरकारी संपति के तौर जमा कराया गया था।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना