काम की बात / होली में घर रहे साफ़-सुथरा इसके लिए अपनाएं ये तरीके



cleaning tips for holi festival
X
cleaning tips for holi festival

Dainik Bhaskar

Mar 20, 2019, 03:15 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. रंगों से खेलना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन जब यही रंग घर की दीवारों, फर्श और अन्य सामान को ख़राब कर देते हैं तो साफ़ करना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। एक-दूसरे पर रंग डालने के दौरान घर की दीवारें और सामान भी रंग जाते हैं। लेकिन कुछ उपायों से इन्हें बचाया जा सकता है और रंगों को निकाला भी जा सकता है। सौंदर्य विशेषज्ञ रत्ना श्रीवास्तव से जानें ये उपाय...

  • जहां तक संभव हो रंग और पानी की व्यवस्था घर से बाहर ही करें और एक बार रंग या गुलाल लग जाने पर आप स्वयं भी बार-बार अंदर-बाहर न हों। 
  • रंगों से सबसे ज़्यादा पौधों को हानि पहुंचती है। ऐसे में होली के एक दिन पहले बाहर रखे गमलों को किसी ऐसी जगह रख दें जहां हुरियारों की पहुंच नहीं हो। यदि घर में बाग़ीचा बना हुआ है तो इन्हें किसी पुरानी चादर से ढंक दें।
  • अगर फर्श पर रंग गिर गया है तो इसे सूखने के बाद झाड़ू से झाड़ दें। टाइल्स पर से गीला रंग निकालना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए पुराने अख़बार को हल्का गीला करके रंग साफ़ करें। बेकिंग सोडा और थोड़ा पानी मिलाकर दाग़ वाली जगह पर डालकर सूखने दें। फिर गीले कपड़े से पोंछ दें।
  • घर में मौजूद क़ीमती सामान जैसे टी.वी., फ्रिज, कांच या मार्बल की टेबल, सजावट का सामान आदि को कपड़े से ढंक दें।
  • मेहमानों को व्यंजन परोसते वक़्त बर्तन भी रंग जाते हैं। ऐसे में डिस्पोज़ल्स का उपयोग कर सकते हैं। जहां तक सम्भव हो कुल्हड़-दोने आदि का इस्तेमाल करें। 
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना