होम डेकोर / छोटे कमरे को बड़ा दिखाने के लिए आज़माएं ये आसान होम डेकोर टिप्स

Try these simple tips to make a small room look bigger
X
Try these simple tips to make a small room look bigger

  • घर में जगह की कमी के कारण कमरे में सामान रखने और सज़ाने में होती है दिक्कत
  • फोल्डेबल फर्नीचर भी कर सकते हैं मदद

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2020, 01:06 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. छोटे कमरे को सजाना बड़ी चुनौती होती है। ख़ासकर ये समझना मुश्किल होता है कि किस चीज़ को कहां रखा जाए या किस सामान को हटा दिया जाए। अगर कमरे में बदलाव लाने के लिए कुछ नया आज़माना चाहें तो वो भी मुमकिन नहीं होता। ऐसे में कुछ आसान तरीक़े छोटे कमरे को बड़ा दिखने में मददगार होते हैं। इन्हें आप भी अपनाकर देख लीजिए। 

मर्फी डेस्क 
मर्फी बेड का चलन काफ़ी पुराना है। इस तरह के बेड को कमरे में जगह बचाने के लिए उपयोग में लिया जाता था। इसी की तर्ज पर इन दिनों मर्फी डेस्क काफ़ी पसंद की जा रही हैं। इनके अंदर सामान रखा जा सकता है और खोलकर इसका इस्तेमाल स्टडी टेबल, कपड़ों पर आयरन आदि के लिए कर सकते हैं।

मर्फी टेबल।

माउंट रैक 
कपड़े सुखाने की पर्याप्त जगह नहीं है तो इस तरह के रैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। रोज़मर्रा के कपड़े सुखाने का यह बेहद आसान तरीक़ा है। ये फोल्डिंग रैक होती है जिसे किसी भी दीवार के कोने पर लगा सकते हैं। ज़रूरत अनुसार छोटा-बड़ा लगा सकते हैं।

माउंट रेक

दर्पण लगाए
जब कमरा छोटा होता है तो रोशनी ख़ुद-ब-ख़ुद कम लगती है। ऐसे में कमरे को बड़ा दिखाने के लिए यह सबसे पसंदीदा तरीक़ों में शामिल है। छोटे कमरे में किसी भी कोने पर लंबाई में दर्पण रखें। इससे कमरे का आकार बड़ा लगेगा साथ ही लाइट भी अधिक लगेगी। 

लंबे दर्पण।

कंसोल टेबल
सजावट की जगह की कमी है तो सोफे के पीछे एक कंसोल टेबल रख सकते हैं। इसमें फोटो फ्रेम व पसंदीदा शो पीस रख सकते हैं। ये टेबल बेहद कम जगह लेती है। अगर टेबल और सोफ़ा एक ही ऊंचाई पर है तो इनके बीच थोड़ी-सी दूरी बनाकर  रख सकते हैं।

कंसोल टेबल।

हैंगिंग टेबल
यदि कमरे में टेबल रखने लायक़ जगह नहीं है तो ख़ूबसूरत से लकड़ी के टुकड़े को लटकाकर हैंगिंग टेबल बनाएं। इस पर किताबें, मोबाइल, पौधे आदि आराम से रख सकते हैं। इससे कमरा काफ़ी हदतक बड़ा लगेगा। साथ ही नयापन भी नज़र आएगा। 

हैंगिंग टेबल।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना