--Advertisement--

नया पड़ाव / शिफ्टिंग में सामान की टूट-फूट से बचने के लिए खुद भी पैकिंग पर ध्यान दें



how to pack household and Moving Hacks tips
X
how to pack household and Moving Hacks tips

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 06:28 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. डॉक्यूमेंट फाइल नहीं मिली, शादी का एलबम खो गया या कांच का सेट टूट गया- ये हालात न बनें इसके लिए पहले से ही सामान की छंटनी करना, उसको वाजिब समूहों में बांटना और सामान का लेखा-जोखा रखना बेहतर होता है। जगह बदल रहे हैं तो पैकर्स और मूवर्स की ओर ध्यान पहले जाता है। लेकिन पेशेवर पैकर्स के होते हुए उन पर निर्भरता बहुत बढ़ गई है और इसी अनुपात में शिक़ायतें भी हैं।  जानिए पैकिंग कैसे करनी है और पैकर्स को क्या हिदायते देनी हैं…
 

पैकिंग से जुड़ी 5 बातें

  1. कीमती सामान साथ रखें

    एलबम के फोटोज़, ज़रूरी और पुराने दस्तावेज़ों को डिजिटल फॉर्म में पैन ड्राइव, हार्ड डिस्क या फोन में सेव करके रख लेना चाहिए। इसके साथ ही इनकी मूल प्रतियों को भी अपने साथ के सामान में ही रखें, तो बेहतर होगा। सामान के साथ भेजना पड़े, तो दस्तावेज़ों को फोल्डर्स में सुरक्षित करके रखें।

  2. डायरी में हो सारा लेखा-जोखा

    यह कोशिश सबकी होती है कि पैकर्स के साथ-साथ आप भी सामानों पर नम्बर और उसमें बंद वस्तुओं का मोटा हिसाब लिख लें। लेकिन जब पैकर्स आते हैं, तो काम इतनी तेज़ी से होता कि थोड़ी ही देर में एक जैसे दिखने वाले ढेर सारे कार्टन्स का अम्बार लग जाता है और तब किस डिब्बे में क्या बंद हो गया, इसका हिसाब रखना मुश्किल हो जाता है। पैकर्स सबसे आख़िर में संख्याएं लिखते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए हर कमरे में सामानों का उचित समूह जमा दें और पैकर्स से कह दें कि सारी डिब्बेबंद हो जाने के बाद उन्हें उसी कमरे या कोने में छोड़ दें। उदाहरण के तौर पर कांच का सामान या किचन का सामान जब पैक हो जाए, तो आप उस पर अपनी संख्याएं डालकर, उनमें क्या बंद हुआ है, यह लिख लें।  

  3. नाजुक सामान खुद पैक करें

    किसी का दिया तोहफ़ा, पसंदीदा कॉफी कप, क़ीमती शो-पीस जैसे सामान को मूवर्स एंड पैकर्स से पैक कराने के बजाय बबल रैप की मदद से ख़ुद पैक करें। इस सामान को हो सकें तो अपने साथ रखें या पैकर्स के साथ भेज रहे हैं तो उस पर लिख दें या निशान बना दें ताकि आप पहचान सकें कि उस डिब्बे में आपके द्वारा पैक किया गया क़ीमती सामान रखा है।

  4. खानपान की चीजें न फैले

    सामान शिफ्टिंग में खाद्य सामग्री के लीक होने की आशंका रहती है। अचार, घी आदि के फैलने या इनके जार के टूटने आदि का डर बना रहता है। ऐसे में पैकर्स के हवाले करने से पहले ही कांच के जार से इस तरह की सामग्री को प्लास्टिक के डिब्बों में शिफ्ट कर दें। इसके बाद डिब्बों को बंद करके इनके मुंह पर टेप लगा दें ताकि सामग्री बाहर न आ सके। अचार, घी, तेल को इसी तरह बंद करें। सूखे मसालों को किसी एक हवाबंद डिब्बे में रख दें। सुरक्षित रहेंगे और एक जगह भी रहेंगे।

  5. नाजुक सामान का खास ध्यान

    इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, होम थियेटर, गैस का चूल्हा आदि के वास्तविक पैकिंग वाले डिब्बों को सम्भालकर रखना पैकिंग के दौरान बहुत काम आता है। कम्पनी की पैकिंग वाले डिब्बों में सामान की सुरक्षा के सारे इंतज़ाम होते हैं। इन डिब्बों में पैकिंग होने और फिर ऊपर से पैकर्स द्वारा लैमिनेशन किए जाने से यह नाज़ुक वस्तुएं पूरी तरह सुरक्षित हो जाती हैं। घर का पुराना सामान शिफ्टिंग से पहले छांट कर अलग कर लें। जो इस्तेमाल में नहीं आता हो उसे किसी ज़रूरतमंद व्यक्ति को दे दें या बेच दें। नई जगह पहुंचने पर करेंगे, इस बहाने से न टालें। 

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..