पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • This Is How The Beauty Of The House Will Remain On Holi, Save It From Spoiling On The Festival Of Colors Holi

होली पर ऐसे बनी रहेगी घर की खूबसूरती, रंगों के त्योहार होली पर इसे खराब होने से ऐसे बचाएं

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइल डेस्क. घर के इंटीरियर को मेंटेन करना काफी महंगा काम है। ऐसे में रंगों के त्यौहार में होली के समय इसकी खूबसूरती बरकरार रखना कई बार मुश्किल हो जाता हैं। आइए जानें होली में रंगों से घर की चमक को बनाएं रखने के लिए मानसी पुजारा से कुछ खास टिप्स।

नल और शॉवर
होली खेलने के बाद यदि सबसे पहले नहाने जाते हैं तो ऐसे में शरीर पर लगे रंग से नल और शावर खराब होने की पूरी संभावना रहती है कि नहाते वक्त इन चीजों को आप जरूर हाथ लगाएंगे। रंग वाले हाथ लगने से इनकी चमक फीकी पड़ सकती है। होली खेलने से थोड़ा पहले ही बाथरूम के सभी नल और शावर पर पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं। इस तरह इन पर रंग नहीं चढ़ेगा।

फ्लोर
घर में मार्बल या लाइट कलर की फ्लोर है तो होली घर के अंदर नहीं खेलना चाहिए। कुछ रंग ऐसे भी होते हैं जो जमीन पर स्थाई धब्बे छोड़ देते हैं। ऐसे में फ्लोर देखने में खराब लगती है और इसे साफ करना भी बहुत महंगा पड़ता है।

फर्नीचर
लकड़ी के फर्नीचर से रंग का दाग निकालना मुश्किल है लेकिन संभव है। पर यदि लेदर के फर्नीचर पर रंग के धब्बे लग जाएं तो इन्हें निकालना असंभव ही है। बेहतर होगा कि आप अपने घर के पूरे फर्नीचर को पुरानी बेडशीट्स और चादर से ढांक दें। इस तरह आप फर्नीचर को होली के रंग से खराब होने से बचा सकते हैं।

सिंक
होली खेलने के बाद सीधे सिंक पर हाथ-मुंह धोने नहीं जाना चाहिए वरना रंग से सिंक पूरी तरह से खराब हो जाएगा। अच्छा होगा कि पहले से ही बाहर बालकनी में या गार्डन में एक पोर्टेबल टब भरकर रख लें या होज़ पाइप से पहले रंग साफ कर लें।

हैंडल और नॉब्स
होली खेलने के बाद सबसे पहली चीज़ जो खराब हो सकती है वह हैं दरवाजे के हैंडल। इनपर रंग के दाग लग सकते हैं। ऐसा ना हो इसके लिए होली से एक दिन पहले ही सभी दरवाजों के हैंडल और नॉब्स पर टरपेंटाइन ऑइल या मस्टर्ड ऑइल लगा सकते हैं। ऑइल कोटिंग से इन पर रंग के दाग नहीं लगेंगे। बाद में इन्हें गीले कपड़े से पोंछ सकते हैं।

दीवारें
दीवारों पर हाथों के निशान ना लगें इसके लिए अपने आसपास के हार्डवेयर स्टोर से एंटी-स्टेन वॉर्निश ले आएं और इसका एक कोट दीवारों पर लगा दें। इस तरह आप दीवार को रंग और अन्य चीजों से बचा सकते हैं। दूसरा उपाय यह है कि घर का सारा फर्नीचर दीवार से सटाकर रख दें जिससे दीवार के पास कोई नहीं जा ही ना पाए।