वर्क कल्चर / देश के 6 अनोखे ऑफिस, इंटीरियर से लेकर कर्मचारियों को सुविधाएं देने के लिए हैं मशहूर



unique and cool offices of india that forces to join them
X
unique and cool offices of india that forces to join them

Dainik Bhaskar

Jun 26, 2019, 07:37 PM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. ऑफिस की बनावट और माहौल काफी हद आपकी काम करने क्षमता को प्रभावित करता है। देश-दुनिया के ऑफिस के इंटीरियर और नीतियों को बनाते समय इसका खास ध्यान रखा जाता है। भारत में भी ऐसे कई ऑफिस हैं जिनका आर्किटेक्चर कमाल का है और काम करने के खास तरीके के लिए जाने जाते हैं। जानिए देश के 5 ऐसे ही ऑफिसों के बारे में...

अपनी खूबियों के कारण कर्मियों की पसंदीदा हैं ये कंपनियां

  1. गूगल, हैदराबाद

    ''

     

    इसका इंटीरियर काफी कलरफुल है। इनडोर क्रिकेट पिच, टेबल टेनिस, फूटबाल, पूल और एक्स-बॉक्स में खेल कर तनाव दूर करके दिमाग को तरोताजा कर सकते हैं। यहां कर्मचारियों की सेहत का ख्याल रखा जाता है। हर दो सप्ताह में एक बार योग और जुम्बा सेशन रखे जाते हैं। ऑफिस में ट्रेड-मिल के साथ लैपटॉप अटैच किए गए हैं ताकि आप काम करते समय एक्सरसाइज कर सकें और यह सब बिलकुल मुफ्त है।

     

     

  2. मिंत्रा, बेंगलुरू

    ''


    इसका इंटीरियर इसे सिल्वर लुक देता है। इस चार मंजिला इमारत के हर फ्लोर का नाम नाम फैशन से जुड़ी किसी न किसी चीज पर रखा गया है। यहां आने वाले लोगों का स्वागत एक लाइव वीडियो शूट से किया जाता है। ग्राउंड फ्लोर पर एक रनिंग ट्रैक बनाया गया है। पूरे ऑफिस की थीम है "थिंक, क्रिएट, ड्रीम, डिजाइन" है। यह थीम कर्मचारियों को इस दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

  3. फ्रेश डेस्क, चेन्नई

    ''


    यहां पिलर्स और दीवारों पर पौधे लगाए गए हैं। बैंबू के पेड़ भी देखे जा सकते हैं। ये सब ऑफिस को कूल लुक देते हैं। कर्मचारियों के लिए टेबल टेनिस, मिनी गोल्फ और फुटबॉल खेलने की सुविधाएं हैं। ऑफिस की दीवारों पर पॉप कल्चर आर्ट भी देखने को मिलती जो आपको एक अलग अनुभव देती है।

  4. माइक्रोसॉफ्ट, गुड़गांव

    ''


    ऑफिस में इस तरह के पौधों को लगाया गया है जो आपको प्रकृति के पास होने का अहसास कराते हैं। इंटीरियर में ज्यादातर नारंगी रंग इस्तेमाल किया गया है और कई जगह संस्कृत में श्लोक लिखे गए हैं। कर्मचारियों के लिए लाउंज, कैफे और फोन रूम की सुविधा दी गई है। इसके अलावा सोफे, चेयर और हाई स्टूल पर कहीं भी बैठकर काम कर सकते हैं।

  5. पेगा सिस्टम, हैदराबाद

    ''


    यह अमेरिकन सॉफ्टवेयर कंपनी है। यहां के हर कॉन्फ्रेंस रूम का नाम किसी न किसी महत्वपूर्ण भारतीय या हैदराबादी स्थल के नाम पर रखा गया है। मैट से लेकर दीवार तक कलरफुल हैकर्मचारियों को कैफेटेरिया में नाश्ता फ्री दिया जाता है। थकान मिटाने के लिए आप फुटबॉल, टेबल टेनिस, स्नेक एंड लैडर और लूडो जैसे खेल भी खेल सकते हैं। 

  6. लुक-अप ऑफिसेस, बेंगलुरू

    ''


    इस ऑफिस का मुख्य आकर्षण इसके केंद्र में बना एम्फीथियेटर है। यहां पर लाल रंग के बड़े फोन-बूथ भी बने हैं जिन्हे स्काइप कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। पूरे ऑफिस में हैंगिंग प्लांट्स लगाए गए हैं जो इंटीरियर को कूल लुक देते हैं। 

  7. परिमल इंटरप्राइज, मुंबई 

    ''


    यह ऑफिस गांव की थीम पर बना है। यहां की दीवारों पर ग्रामीण जीवन को दर्शाते चित्र बने हैं। ऑफिस का डिज़ाइन बायोफिलिया के सिद्धांत पर आधारित है, जो मानव जीवन और प्रकृति को जोड़ने का प्रयास करता है। ऑफिस में कई जगह शॉवर रूम और फ्री फूड की सुविधाएं दी गई हैं। पौधे अधिक लगाए गए हैं और ग्राफिक आर्ट के साथ इंटीरियर में कई रंगों का प्रयोग किया गया है। इसका लक्ष्य है कि कर्मचारियों को मानसिक तनाव से न गुजरना पड़े। कर्मचारियों को एक बेहतर माहौल और स्वस्थ लाइफस्टाइल देने के लिए जिम, स्पोर्ट्स रूम, मसाज रूम बनाया गया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना