सजावट के साथ मज़ेदार खेल भी शामिल करे, ताकि जो लोग रंग खेलना पसंद नहीं करते वे भी कर सकें एंजॉय

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइल डेस्क. भारतीय त्योहार हो और सजावट न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। हर त्योहार की अपनी पहचान है और इनकी सजावट एक-दूसरे से काफ़ी अलग भी होती है। वहीं जब होली की बात की जाए तो सजावट इस त्योहार में भी कम नहीं होती है। अगर आप घर पर होली मना रहे हैं तो रंगीन पर्दे या फूलों से घर सजा सकते हैं। अगर घर से बाहर हॉल या गार्डन में मना रहे हैं तो इन्हें कई तरीक़ों से सजा सकते हैं। ये काफ़ी आसान होने के साथ-साथ किफ़ायती भी हैं। 

1) ऐसे बना सकते हैं पार्टी को और भी मजेदार

त्योहार की सजावट में खाने का इंतज़ाम न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। कई तरह की मिठाइयां, नमकीन, मठरी और ठंडाई होली के त्योहार को पूरा करते हैं। तो क्यों न इसे भी सजावट में शामिल करें। एक ठेला लीजिए उसपर सभी पकवान रख दीजिए। इसके चारों ओर शेड तैयार कीजिए और अंदर की ओर कागज़ की चक्री या फूल लगा दीजिए।  

गुलाल की टेबल भी सजा सकते हैं। इन रंगों को कांच के बड़े बोल में रखें। अगर कांच नहीं रखना चाहते तो इन्हें आकर्षक बड़े और गहरे बर्तन में रखिए। पीछे की ओर रस्सी या कागज़ से बनी गेंद और झंडियां लटकाकर सजाएं।

गार्डन में बैठने के हिस्से को भी आकर्षक रूप से सजा सकते हैं। ये प्रकृति यानी हरियाली के बीचों-बीच हो तो और भी अच्छा है। कई रंग के पर्दों को सोफ़ा या स्टूल के पीछे लगाएं। ऊपर की ओर अगर शेड है तो उसपर लैंप लगाएं। आप चाहें तो यहां सोफ़ा की जगह झूला भी लगा सकते हैं और इसी प्रकार सजा सकते हैं।

होली खेलने के बाद अंताक्षरी या ट्रूथ-डेयर जैसे खेल का आनंद लेना चाहते हैं तो ज़ाहिर है बैठने की जगह भी बनाएंगे। तो क्यों न इसे भी आकर्षक बनाया जाए। अगर गार्डन में पेड़ है तो इसके सहारे रिबन का टेंट बनाइए। इसके नीचे कई रंग की तकिया या गद्दे रख सकते हैं। होली के रंगों में रंगकर पेड़ की छांव और खेल का मज़ा लीजिए।

हॉल या गार्डन को होली का रूप देने के लिए रिबन का इस्तेमाल कीजिए। गार्डन का एक छोर चुनें और रस्सी के सहारे रंगीन रिबन पर्दे की तरह लटका दें। ऊपर की ओर कई रंग के फूल लगाएं। ये कागज़ या कपड़े, दोनों के हो सकते हैं। इसे फोटो बूथ की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...