पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिश्ते की मजबूती के लिए बातचीत जरूरी, कुछ दिनों तक दूर रहने से भी सुधरते हैं रिश्ते

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1) हमारी सगाई को दो साल हो गए हैं, लेकिन मेरी होने वाली पार्टनर फोन कॉल और मैसेज का ठीक तरीके से जवाब नहीं देती। मजबूरन जब मैं रिश्ता खत्म करने की बात करता हूं, तो वह इसके लिए भी तैयार नहीं होती। मैं क्या करूं?

इसका एक कारण यह हो सकता है कि दो साल होने के बावजूद आप दोनों ने अभी तक एक-दूसरे के साथ अच्छा वक्त ही न बिताया हो। आप दोनों को साथ में कुछ अच्छा वक्त बिताना चाहिए। हर व्यक्ति का व्यक्तित्व अलग होता है। कुछ लोग अपनी भावनाएं जल्दी व्यक्त नहीं कर पाते। हो सकता है आपकी पार्टनर भी कुछ इसी तरह की हो। इसलिए उससे आमने-सामने बातचीत की शुरुआत करें। अगर यह शुरुआत आप नहीं कर पा रहे हैं, तो इसमें परिवार के किसी सदस्य (बहन, भाभी या अन्य कोई भी) का सहयोग लें। कोई भी निर्णय लेने से पहले या पार्टनर को जज करने से पहले उनकी पर्सनैलिटी को जानने की कोशिश कीजिए और फिर गंभीरता के साथ आगे की रूपरेखा तय कीलिए।

शादी के बाद कई बार होता है, जब माताओं को लगता है कि उनका बेटा उनकी बात नहीं सुन रहा है, जैसे कि आपके केस में हो रहा है। यहां पर आप एक काम कीजिए। इस मामले में अपनी पत्नी को आगे लाइए। पत्नी से कहिए कि वह आपका पक्ष रखें। हो सकता है आपकी पत्नी की बातों से आपके माता-पिता संतुष्ट हो जाएं। दूसरी बात, अगर आप और आपके माता-पिता आर्थिक रूप से एक-दूसरे पर निर्भर नहीं हैं तो कुछ दिन अलग रहने में भी कोई हर्ज नहीं है। दूर रहने से भी रिश्ते सुधरते हैं। जब स्थिति में थोड़ा सुधार दिखे, तब उनसे फिर बात करें और अपना पक्ष रखें। तीसरी बात, आप खुश रहना सीखें, तभी आप अपनी पत्नी, माता-पिता और दूसरे लोगों को भी खुश रख पाएंगे और डिप्रेशन की समस्या से भी उबर सकेंगे। 

आप एक बार फिर से अपना पक्ष उसके सामने रखिए कि क्यों आपने उसे पहले अपने अतीत के बारे में नहीं बताया था। कारण जो भी रहा हो, उसे ईमानदारी से एक्सप्लेन कर दीजिए। अगर आपका इरादा गलत नहीं था, तो मुमकिन है कि आपका पार्टनर आपकी बात समझेगा। उसे समझना भी चाहिए क्योंकि कई लोगों के अतीत में काफी कुछ होता है और उसके आधार पर भविष्य को नहीं छोड़ा जा सकता। उसे इस बात के लिए कन्विंस कीजिए कि अतीत में जो था, उसे छोड़ दीजिए, अब भविष्य हमारा है। हां, उसके साथ क्वालिटी टाइम बिताइए और उसकी पसंद की चीज़ें करके उसे स्पेशल फील कराने की कोशिश कीजिए। परिस्थितियां दो दिन में नहीं बदलेंगी, आप थोड़ा समय दीजिए। चीज़ें खुद-ब-ख़ुद ठीक हो जाएंगी। 

वह जिस तरीके से आपसे पेश आ रहा है, यह इमोशनल एब्यूज़ कहलाता है। यह बहुत जरूरी है कि आप उसे बताएं कि आपका सम्मान कितना जरूरी है। यह आप पर भी निर्भर करता है कि आप किस हद तक उसकी बातें सुनने के लिए तैयार हैं। रिलेशनशिप शक या पज़ेसिवनेस से नहीं बल्कि प्यार और विश्वास से चलती है। आप खुद देखें कि क्या आप उसके साथ अपना भविष्य देखती हैं? अपने लिए खुद को ही खड़ा होना होगा। अगर वह आपके कैरेक्टर पर सवाल उठा रहा है तो इसका मतलब है कि वहां प्यार बिल्कुल भी नहीं है।

रिश्ते की मजबूती के लिए संवाद बहुत मायने रखता है। जरूरी है कि दोनों ना सिर्फ अपनी बात रखें बल्कि सुनें भी। इसके लिए दोनों की सुनने की क्षमता भी अच्छी होनी चाहिए। आप अपने और अपने पार्टनर के व्यवहार और समझदारी के स्तर को देखें। कहीं ऐसा तो नहीं कि कभी आपके पार्टनर ने कुछ बताने की कोशिश की हो, लेकिन आपने सुनने से पहले ही उस पर कोई राय बना ली हो। पुराने अनुभव भी रिश्ते की हालिया स्थिति के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। बातचीत के दौरान कभी-कभार हल्के-फुल्के मुद्दों पर हंसी-मजाक में बात करना भी रिश्ते के लिए अच्छा होता है। कई बार हम उम्मीद करते हैं कि हमारा साथी घंटों हमसे फोन पर बात करे, लेकिन व्यवहार में यह संभव नहीं होता। तो क्वांटिटी के बजाय क्वालिटी टाइम बिताना ज्यादा मायने रखता है।

(आप रिलेशनशिप से जुड़ी समस्या या सवाल rasrang@dbcorp.in पर मेल कर सकते हैं।)

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें